योगी के मंत्री ने की UPWJU अध्यक्ष शिवशरण सिंह की तारीफ, कहा- पत्रकारों के हित में है ये योजना

लखनऊ. पत्रकार अपनी लेखनी से देश और समाज को एक नई दिशा देते हैं। समाचार कवरेज के दौरान कई बार पत्रकारों के जीवन पर विभिन्न प्रकार के संकट आ जाते हैं। ऐसे में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए UPWJU द्वारा जो बीमा योजना चलाई जा रही है यह बहुत ही सराहनीय है।

ये बातें उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति मंत्री डॉ महेन्द्र सिंह ने आज राजधानी लखनऊ में कहीं। श्री सिंह UPWJU द्वारा कराए गए पत्रकारों के बीमे के प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम यूनियन भवन (यूपी प्रेस क्लब) में आयोजित किया गया था।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि एक दूसरे को सुरक्षित करने की भावना से उठाया गया यूनियन का यह कदम एक अभिनव प्रयोग है। मंत्री ने खुद को पत्रकारों का साथी बताते हुए कहा कि हम और हमारी सरकार हमेशा पत्रकार हितों के लिए तत्पर है।

UPWJU ने सरकारी कंपनी ओरिएंटल इन्श्योरेंस के साथ मिलकर सदस्य पत्रकारों के लिए एक सामूहिक बीमा पॉलिसी की योजना शुरू की है। इसमें अभी तक 241 पत्रकारो का बीमा हो चुका है। बीमित पत्रकार को इसमें 2 लाख 40 हजार का दुर्घटना बीमा और 60 हजार का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है। इस प्रकार कुल 3 लाख के इन्श्योरेंस के लिए सालाना 239 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ता है। इसमें से 39 रुपये UPWJU यूनियन देती है, शेष 200 रुपये का प्रीमियम स्वयं पत्रकार को देना होता है।

UPWJU द्वारा चलायी जा रही इसी योजना के प्रथम चरण में बीमित 241 पत्रकारो को आज उनके पॉलिसी सर्टिफिकेट वितरित किये गए।

कार्यक्रम में मन्त्री डॉ महेन्द्र सिंह के साथ UPWJU के अध्यक्ष हसीब सिद्दीकी, UPWJU लखनऊ मंडल के अध्यक्ष शिवशरण सिंह, यूपी प्रेस क्लब के अध्यक्ष रवीन्द्र सिंह, वरिष्ठ पत्रकार सुरेश बहादुर सिंह, देवराज सिंह, प्रद्युम्न तिवारी, अविनाश शुक्ला, शशिनाथ दुबे, मुकुल मिश्रा, इफ्तिदा भट्टी, प्रमोद श्रीवास्तव, शैलेन्द्र सिंह, दिलीप सिंह, महिमा तिवारी, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, नितिन श्रीवास्तव, हिमांशु दीक्षित, देवेश पाण्डेय, अकील सिद्दीकी, विवेक श्रीवास्तव, आशीष सिंह, हिमांशु चौहान, अजय सिंह, जितेन्द्र यादव आदि पत्रकारो सहित लगभग 300 पत्रकार मौजूद थे। यूनियन के पदाधिकारी गण मंडल महामंत्री के विश्वदेव राव, लखनऊ इकाई की सचिव विनीता रानी बिन्नी, संयुक्त सचिव अमिताभ नीलम आदि ने कार्यक्रम की व्यवस्था में सहयोग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *