गर्मी से निजात पाने को इस महिला ने निकाला अनोखा तरीका, महंगी कार पर लीप दिया गोबर

img

अजब-गजब।। हमारे देश में गोबर का आध्यात्मिक महत्व है। गाय के गोबर का पिंड बना कर देवी-देवताओं की यहाँ पूजा होती है। वहीँ गांव-देहात में लोग आज भी अपने कच्चे घरों की फर्श को गोबर से लीप कर साफ-सफाई करते हैं। गोबर का उपयोग काफी समय पहले से ही हमारे देश में होता रहा है। आज भी हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर कच्चे घरों पर गोबर की कोटिंग देखी जा सकती है।

बहरहाल एक तस्वीर रूपेश दास नाम से एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया के अपने फेसबुक अकाउंट में शेयर किया है। इस फेसबुक पोस्ट पर रूपेश लिखते हैं कि “45 डिग्री में अपनी कार को बचाने के लिये मिसेज सेजल शाह ने इस पर गोबर की कोटिंग की है।” इस फेसबुक पोस्ट में गोबर की कोटिंग वाली कार की फोटो शेयर की गई है, जिसमें कार को गोबर की कोटिंग के साथ देखा जा सकता है।

मई माह से ही भीषण गर्मी की शुरुआत हो जाती है। इस भीषण गर्मी बचने के लिये लोग तरह-तरह प्रयोग करते हैं। इस बीच एक ऐसी तस्वीर सीसीएल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसने सबको चौका दिया हैं। बता दें कि अहमदाबाद की एक महिला ने इस भीषण गर्मी से अपनी महंगी कार को बचाने के लिये एक अनोखा प्रयोग किया है। उसने अपनी पूरी कार को गोबर से लीप कर ढंक दिया है। कार की मालकिन ने अपनी लाखों की कीमत वाली Corolla Altis कार पर गोबर की कोटिंग कर दी है। महिला की इस हरकत पर लोगों के खूब रिएक्शन भी आ रहे हैं।

इस पोस्ट के सोशल-मीडिया पर वायरल होते ही लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया दी है। एक यूजर लिखता है कि मालकिन ने गोबर की कोटिंग करते समय उसकी बदबू को कैसे झेला होगा। कुछ लोगों ने तो ये भी पूछ डाला है कि गाड़ी पर गोबर की कितने लेयर से व्हीकल ठंडी रहती है।

गौरतलब है कि आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे घरों को गोबर से लीपने की परंपरा आज भी जारी है। ऐसा माना जाता है कि गोबर लीपने से गर्मी के दिनों में ठंडक मिलती है। वहीं ठंडी के दिनों में इससे गर्मी मिलती है। इसके साथ ही गोबर को प्राकृतिक कीटाणु-नाशक भी माना जाता है और इसे मच्छर भगाने के लिये भी काम में लाया जाता है।

बता दें जिस गाड़ी पर ये गोबर का लेपन किया गया है वो कार टोयोटा की Corolla Altis है। हालांकि गाड़ी का ये मॉडल काफी पुराना है। Altis की शुरुआती कीमत भारतीय मार्किट में 16.45 लाख रुपये है। इस कार में 1.8-लीटर पेट्रोल और 1.4-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है।

Related News