गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के बाद अब हर महीने बढ़ेंगे गैस के दाम , पढ़िए मोदी सरकार का ताज़ा फैसला

img

यूपी किरण ब्यूरो

नई दिल्ली ।। गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने वाली भाजपा सरकार अब गैस पर सब्सिडी ख़त्म करने की तयारी में है। सब्सिडी छोड़नेकेअपील करने वाले मोदी सर्कार ने एक नया तरीका इजाद किया है जिससे धीरे धीरे सब्सिडी खत्म हो जाएगी और गैस सिलेन्डर दिनोंदिनमहंगा होता जायेगा। मोदी सरकार अब इस दिशा में काम कर रही है कि अब लोगों की जेब से कैसे पैसा निकाला जा सकता है, इस पर भी काम शुरू हो गया है। हर घर में रसोई गैस पहुंचाने का सपना दिखाने वाले पीएम मोदी अब हर महीने गैस का दाम बढ़ाने जा रहे हैं।

खबर के मुताबिक सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों से सब्सिडी पर मिलने वाली रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतें हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा है जिसके तहत अगले साल मार्च तक पूरी सब्सिडी को खत्म करना है।

पहले, सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सब्सिडी पर मिलने वाली एलपीजी के दाम में हर महीने 2 रुपये तक की बढ़ोतरी करने को कहा था। प्रधान ने लोकसभा को दिए लिखित जवाब में बताया कि अब कीमत बढ़ोतरी को दोगुना कर दिया गया है, जिससे सब्सिडी को खत्म किया जा सके।

प्रधान ने बताया कि जुलाई में एलपीजी पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये थी। देश में सब्सिडी एलपीजी के 18.11 करोड़ उपभोक्ता हैं। इनमें 2.5 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शन दिए गए थे। गैर-सब्सिडी रसोई गैस के उपभोक्ताओं की संख्या अभी 2.66 करोड़ है।

दिल्ली में अभी 14.2 किलोग्राम का सब्सिडि दर वाला एलपीजी सिलेंडर 477.46 रुपये पर मिलता है। जबकि पिछले साल जून में यह 419.18 रुपये का था। वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपये है। हर घर को एक साल में सब्सिडी दर पर 12 सिलेंडर मिलते हैं। इसके बाद लिए जाने वाले सिलेंडर बाजार मूल्य पर ही मिलते हैं।

Related News