फ़िल्मी अंदाज में इस तरह से फलफूल रहा था ड्रग्स का कारोबार,सामने आया VIDEO तो मचा हड़कंप

img

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो
नई दिल्ली।। फ़िल्मी अंदाज में ड्रग्स के काले कारोबार को संचालित करने का एक ऐसा नेक्सेस और रूट उभरकर सामने आया है जिसको जानकर जांच एजेन्सियों के पैरों तले की जमीन खिसक गई है। अब देश से बाहर जानेवाले और आने वाले प्याज, मिर्च, अखरोट समेत कई सब्ज़ियों और ड्राईफ्रूट्स पर कई एजेंसियों की नज़र बनी हुई है।

हाल ही में सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खाड़ी देश के एक एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की कार्रवाई का वीडियो सामने आया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे मिर्ची और प्याज़ के अंदर ड्रग्स को छोटे छोटे पैकेटों में भरकर मिर्ची की जगह अलग-अलग जगह पर ड्रग्स पहुंचाया जाता है।

मिर्ची के साथ ड्रग्स छिपाने के लिए प्याज़ का भी प्रयोग किया जा रहा है। ड्रग्स छिपाने के लिए प्याज को आधे हिस्से से काटकर अन्दर एक खोखली कैविटी तैयार की जाती है, जिसमें ड्रग्स को छोटी-छोटी पुड़ियों भरकर बकायदा पूरा कन्साईन्मेन्ट तैयार किया जाता है। कैविटी में ड्रग्स भरने के बाद इसे ग्लू से इस तरह चिपकाया जाता है कि वह देखने में एकदम प्याज लगता है। इस तरह से बड़े-बड़े कन्साइन्मेन्ट को तैयार कर अलग-अलग जगह भेजे जाते हैं।

जानकारी के अनुसार ये खाड़ी देश के एक एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की कार्रवाई का वीडियो है। गौरतलब है कि प्याज महाराष्ट्र के लासलगांव से मुंबई होते हुए कई देशों में बड़े पैमाने पर एक्सपोर्ट किया जाता है और शायद यही वजह है सऊदी अरब में हुई इस कार्रवाई के बाद स्थानीय कस्टम विभाग ने इंटरनेशनल कोऑर्डिनेशन पॉलिसी के तहत इन वीडियो को भारत समेत कई और देशों के साथ भी साझा कर उन्हें इस नयी मॉडस ऑपरेंडी से आगाह किया है। सऊदी कस्टम के इस ताज़ा इनपुट को शेयर करने के बाद भारत के सभी एयरपोर्टों पर कस्टम, इमीग्रेशन, सी.आई.एस.एफ, इंटेलिजेंस यूनिट और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जैसी एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।

कुछ समय पहले इसी तरह की इनपुट के बिना जब एन.सी.बी. ने कार्यवाही की थी, तब एक व्यक्ति के पास अखरोट के अन्दर इसी तरह से ड्रग्स की तस्करी का मामला सामने आया था। ऐसे मामलो में जाँच एजन्सियों का कार्डिनेशन और स्पेशिफिक इनपुट महत्वपूर्ण होता है, जिनके आधार पर कार्यवाही की जाती है।

Related News