इन राज्यों में लगेगा 14 दिनों का सख्त लॉकडाउन? मोदी सरकार ने कहा॰॰॰

इस बीच, योगी सरकार ने शुक्रवार शाम से मंगलवार सुबह सात बजे तक के लॉकडाउन को बढ़ाकर 6 मई सुबह सात बजे तक कर दिया है।

कोविड-19 संकट के खतरनाक रफ्तार को देखते हुए मोदी सरकार ने प्रदेशों से कहा है कि जिन क्षेत्रों में संक्रमण अधिक है, वहां पर 14 दिन का टोटल लॉक डाउन (तालाबन्दी) लगाया जाए, ताकि वायरस की चेन तोड़ने में सहायता मिल सके।

Lockdown

मोदी सरकार ने प्रदेशों से उन क्षेत्रों की सूचना जुटाने के लिए कहा है जहां कोरोना दर 10 % या उससे ज़्यादा है। इन इलाकों में स्थानीय तौर पर लॉकडाउन लगाया जा सकता है। इस बीच, योगी सरकार ने शुक्रवार शाम से मंगलवार सुबह सात बजे तक के लॉकडाउन को बढ़ाकर 6 मई सुबह सात बजे तक कर दिया है।

लगाया जा सकता है लॉकडाउन

तो वहीं दूसरी तरफ चंडीगढ़ में भी ग्यारह मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा, संक्रमण दर अधिक होने के अलावा अगर किसी एक विशेष स्थान पर सबसे अधिक मरीज सामने आ रहे हैं या फिर जहां मरीजों की संख्या अधिक है तो वहां भी स्थानीय लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

हालांकि, केंद्र ने पूरे प्रदेश या फिर जिले में लॉकडाउन लगाने की सिफारिश नहीं की है। मंत्रालय के मुताबिक भारत में लगभग 250 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना की संक्रमण दर 10 फीसदी या उससे अधिक है। पिछले एक हफ्ते के दौरान इन जिलों की स्थिति में थोड़ा सुधार भी हुआ है।

सरकार ने प्रदेशों से कहा है कि वे नए सिरे से उन जिलों या स्थान की पहचान करें जहां सबसे अधिक मामले मिल रहे हैं। कई मर्तबा ये भी देखने को मिल रहा है कि एक ही जिले में एक गांव या कस्बा सबसे अधिक प्रभावित है, जबकि अन्य जगहों पर संक्रमण का एक भी मामला नहीं है। ऐसी स्थिति में पूरे जिले में लॉकडाउन लगाने से बेहतर होगा कि संक्रमण प्रभावित गांव या कस्बे में ही 14 दिन का लॉकडाउन लगाया जाए।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *