यहां तूफान ने मचाई तबाही, 26 लोगों की हुई मौत, हजारों घर बर्बाद

होंडुरास में उष्णकटिबंधीय तूफान एटा से गई 26 लोगों की जान

उष्णकटिबंधीय तूफान एटा जो मध्य अमेरिका को तबाह करके क्यूबा की तरफ बढ़ा था, ने होंडुरास में 26 लोगों की जान ले ली और 04 अन्य गायब हैं। देश के डिजास्टर रिलीफ एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है। एटा तूफान गुरुवार को होंडुरास की तरफ बढ़ा था जब उष्णकटिबंधीय डिप्रेशन कमजोर हुआ था।

परमानेंट कंटीन्जेसी कमीशन ने कहा कि गुरुवार रात जब तूफान होंडुरन क्षेत्र से आगे बढ़ा तब रिकवरी टीम राहत बचाव कार्य में लग गयी। कमीशन ने आगे कहा कि इस तूफान से 1.7 मिलियन लोग प्रभावित हैं।

26,795 लोगों को होंडुरास से सुरक्षित निकाला जा चुका है। 57,258 लोगों को 75 शेल्टर में ले जाया जा चुका है । एटा तूफान के द्वारा भारी बारिश हुई जिसमें 21 पुल, 2,384 घर और 100 सड़कें बर्बाद हो चुके हैं।

फायर डिपार्टमेंट के प्रमुख मैनुअल ज़ेलाया ने कहा कि सोशल मीडिया पर लोगों के वीडियो साझा किए जा रहे हैं जिसमें लोग बाढ़ के पानी से बचने के लिए छत पर चढ़ रहे हैं। हमारे पास इस बात का कोई पुख्ता डाटा नहीं हैं कि कितने लोग छत पर फंसे हैं। यह एक असंख्य संख्या है। मैं यह नहीं कह सकता कि कितने लोग राहत बचाव का इंतजार कर रहे हैं । जैसे-जैसे बाढ़ का पानी घट रहा है, राहत-बचाव कार्य में लगे लोगों को शव बरामद हो रहे हैं जोकि इस बाढ़ से अपने आप को बचा नहीं पाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *