img

आज ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी है। इस वक्त अमृतसर के प्रसिद्ध गोल्डन टैंपल (स्वर्ण मंदिर) काफी पुलिस लगी हुई है। बरसी के मौके पर हर बार की तरह यहां पर जो सुरक्षा व्यवस्था है उसके व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिस तरीके की जो घटना 1984 में हुई थी उसको लेकर सिख समाज 6 जून को हमेशा से ही इस तरह से रोष प्रकट करता आया है।

निरंतर बीते तीन चार दिनों से अमृतसर में जो मार्च है वह निकाले जा रहे हैं। अलग अलग कार्यक्रम हो रहे हैं और एहतियातन यहां पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आमतौर पर इतनी जो सिक्योरिटी है वह यहां नहीं होती है।

पंजाब पुलिस के 3000 से ज्यादा जो कर्मचारी हैं वह इस वक्त ड्यूटी पर हैं। पैरामिलिट्री फोर्स की भी चार कंपनियां यहां पर डिप्लॉय की गई हैं। इसके साथ साथ कुछ जो संवेदनशील इलाके हैं वह आईडेंटिफाई किए गए हैं और वहां पर लगभग 68 जगहों पर पुलिस ने नाकेबंदी की है। गोल्डन टेम्पल का परिसर है और यहां हम जो सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम हैं वो बहुत सख्त हैं। हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा रही है और सीसीटीवी कैमरा भी यहां पर अलग से इंस्टॉल किए गए हैं।

बकायदा एक पुलिस वैन खड़ी है जिसमें सीसीटीवी लगे हैं और हर शख्स पर हर एक्टिविटी पर यहां पुलिस की नजर है। लगातार पंजाब पुलिस के अधिकारी यहां पिछले करीब एक हफ्ते से जमे हुए हैं और पंजाब में इसे घल्लूघारा कहा जाता है। घल्लूघारा सप्ताह पूरा वीक है। यह ऑपरेशन ब्लूस्टार की बरसी के तौर पर यहां पर लोग अपना मनाते हैं और इसीलिए यहां पर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। किसी तरह की अप्रिय घटना न घटे, शांति व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए पंजाब पुलिस चौकस है। 

--Advertisement--