50-30 या 100 रुपए वाला, जानें मोबाइल के लिए कौन सा स्क्रीन गार्ड बेस्ट

img

आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है. आजकल के स्मार्टफोन इतने बड़े हो गए हैं कि वे शर्ट की जेब में भी मुश्किल से समाते हैं। अक्सर ये फोन चलते समय, निकालते टाइम, रखते टाइम हाथ से छूट जाते हैं और स्क्रीन टूट जाती है और इनकी कीमत 500 से 15 हजार तक होती है।

अगर कम कीमत का फोन है तो मान लीजिए कि 500 से 5 हजार कहीं नहीं गए. इससे बचने के लिए लोग फोन कवर, स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाते हैं। लेकिन ये बातें संतुष्टि के लिए हैं. क्योंकि अगर अच्छा स्क्रीन गार्ड नहीं लगा होगा तो वो टूट जाएगा।

इसलिए सड़क पर 30 रुपये, 50 व 100 रुपये में स्क्रीन गार्ड बेचने वाले ठेलों से कभी भी स्क्रीन गार्ड न खरीदें। क्योंकि वे बिल्कुल किरकिरे हैं। इस वजह से कौन से स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें, आईये जानते हैं-

बाजार में आमतौर पर चार तरह के स्क्रीन प्रोटेक्टर उपलब्ध हैं। अपने फोन टाई की तरह, आप पॉकेट-फ्रेंडली स्क्रीन प्रोटेक्टर का उपयोग कर सकते हैं। कभी भी स्क्रीन गार्ड लगवाएं तो महंगा लगवाएं।

अगर आपके पास कर्व्ड स्क्रीन वाला स्मार्टफोन है तो इस स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें। इन घुमावदार स्क्रीन के लिए यूवी स्क्रीन प्रोटेक्टर का भी उपयोग किया जाता है। कई लोकप्रिय ब्रांड यूवी स्क्रीन प्रोटेक्टर के उपयोग का विरोध करते हुए कहते हैं कि यह स्क्रीन को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आपके पास फ्लैट स्क्रीन वाला फोन है, तो आप टेम्पर्ड ग्लास स्क्रीन प्रोटेक्टर का यूज कर सकते हैं। ये स्क्रीन प्रोटेक्टर फोन को खरोंच और दरार से बचाते हैं। टेम्पर्ड ग्लास चमकदार और मैट फ़िनिश में भी आता है।

कुछ टेम्पर्ड ग्लास प्राइवेसी सुविधाओं के साथ भी आते हैं। इस प्रोटेक्टर की खासियत ये है कि जब आप मोबाइल देख रहे हों तो अगर आपका पड़ोसी बगल से देखेगा तो स्क्रीन पर टेक्स्ट दिखाई नहीं देगा। इस प्रकार का स्क्रीन प्रोटेक्टर स्क्रीन की चमक और रंग को कम कर देता है।

Related News