500 चीनी जवान भागे- हिंदुस्तान के इस वार से थर्रा गया चीन, आर्मी ने बुरी तरह॰॰॰

नई दिल्ली॥ लद्दाख में बॉर्डर पर तनाव का माहौल निरंतर बना हुआ है। पिछले दिनों 29 और 30 अगस्त को हिंदुस्तान और चीन के सैनिकों के बीच पैंगोंग झील के पास झड़प की खबर आई थी। इंडियन आर्मी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को पीछे ढकेल रणनीतिक रूप से एक अहम पोस्ट पर कब्जा कर लिया।

ARMY

आखिर कैसे इंडियन फौजों ने मोर्चे पर चीन के फौजियों को मुंहतोड़ जवाब दिया इसको लेकर अब निरंतर खबरें आ रही हैं। सूत्रों के अनुसार झड़प के दौरान इंडियन आर्मी ने चीन के करीब 500 चीनियों को घेर लिया। इसके बाद हमारे फौजी 4 किलोमीटर भीतर घुस गए जहां पहले चीन का कब्जा था।

ऐसे बनाई गई थी योजना

सूत्रों के अनुसार 29/30 अगस्त की रात हिंदुस्तानीय सैनिकों की बहादुरी ने चीन को चौंका दिया। PLA के तकरीबन 500 सैनिकों ने स्पंग्गुर की डोमिनेटिंग हाइट्स पर कब्जा करने की कोशिश की। इस चोटी पर अब तक न तो हिंदुस्तान और न ही चीन का कब्जा रहा था।

इस क्षेत्र में तैनात हिंदुस्तानी इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस उपकरणों ने PLA आर्मी की हरकतों और मूवमेंट के बारे में अलर्ट कर दिया। चीन के मंसूबों को भांपते हुए पहले से ही अलर्ट इंडियन आर्मी ने उसकी सेना की मूवमेंट को रोक दिया। इस दौरान चीनी सैनिकों के साथ काफी वक़्त तक चले हैंड टू हैंड कॉम्बैट के बाद इंडियन जवानों ने PLA के सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *