80 स्पेशल ट्रेनें कल से हो रही है शुरू, सफर से पहले जान लें हर एक नियम, वरना होगी मुश्किल

अब भारतीय रेलवे  भी 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें शुरू करने जा रही है। इसके लिए 10 सितंबर से टिकट की बुकिंग भी खोल दी गई हैं।

कोरोना काल के ट्रेन में सफर करने का तरीका लगभग बदला सा गया है. आपको बता दें कि ऐसे में सात सितंबर से मेट्रो का परिचालन शुरू हो चुका है और अब भारतीय रेलवे  भी 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें शुरू करने जा रही है। इसके लिए 10 सितंबर से टिकट की बुकिंग भी खोल दी गई हैं।

trains-ap-1-1589170425

वहीँ ये सभी ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी और इनमें बिना कन्फर्म टिकट के यात्री सफर नहीं कर सकेंगे, ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा। आपको अगर भारतीय रेल में सफर करना है तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना होगा। सबसे पहले अगर आपको यात्रा करना है तो आपको अपनी सीट रिजर्व करानी होगी।

आपको बताते हैं कैसे आप टिकट बुक करा सकते हैं.

1- सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं या उसका एप डाउनलोड करें या फिर सीधे IRCTC की वेबसाइट पर जाने के बाद IRCTC अकाउंट बनाएं।

2- इसके बाद आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे नाम, पासवर्ड, पसंदीदा भाषा, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, पता आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें। इससे आपका IRCTC अकाउंट बन जाएगा।

3- आप टिकट काउंटर से भी टिकट ले सकते हैं लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए आप घर बैठे ही टिकट बुक कराएं। जिसके पास नेट की सुविधा नहीं है और किसी भी कारणवश वो इससे अछूता है वो जाकर टिकट काउंटर पर भी टिकट करा सकता है।

4- आप बुक योर टिकट पेज पर आप पहुंच जाएंगे वहां आप कहां से कहां तक की यात्रा करना चाहते हैं। किस दिन यात्रा करना चाहते हैं और किस क्लास में यात्रा करना चाहते हैं इसे चुनकर आप टिकट बुकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

5- लॉगइन करने के बाद आप इन विशेष ट्रेनों की उपलब्धता देख सकते हैं और इसके बाद ई-भुगतान के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं। आपको एक एसएमएस भी प्राप्त होगा।

6- बस इसी टिकट से आप स्टेशन पर पूरी सावधानी के साथ और रेलवे की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए प्रवेश करेंगें और टिकट पर दर्ज सीट को देखते हुए आप वहां पर जाकर बैठ जाएंगे।

आपके सुरक्षित सफर के लिए रेलवे ने खास तैयारी की है लेकिन आपको भी इसके लिए पूरा सहयोग देना होगा।

यात्रा करने के यात्रियों को इन नियमों का पालन करना होगा।

1- रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी।

2- यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके।

3- सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है।

4- यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे।

5- ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा।

6- रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी।

7- ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा। ऐसा न करने पर आपको स्टेशन में प्रवेश नहीं मिलेगा। हर जगह आपको सैनिटाइजर भी मिलेगा और आप अपनी सुरक्षा के लिए फेस शील्ड और ग्लब्स भी लगा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *