अयोध्या: Social Media पर अफवाह फैलाने वाले 99 आरोपी गिरफ्तार !

लखनऊ. अयोध्या प्रकरण पर फैसला आने के बाद Social Media पर आपत्तिजनक पोस्ट एवं अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ यूपी पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने Social Media पर अफवाह फैलाने वाले 99 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनमें 6 आरोपितों की गिरफ्तारी मंगलवार को की गई। पुलिस ने शुक्रवार रात से अब तक Social Media की 13016 पोस्टों के खिलाफ कार्रवाई की है।

कानून व्यवस्था के मामले में यूपी पुलिस का सबसे बड़ा हथियार ‘साइबर पेट्रोलिंग’ साबित हुआ है। Social Media पर 24 घंटे निगरानी व फील्ड में पुलिसकर्मियों की मुस्तैदी अब भी बरकरार है।

कानून-व्यवस्था की इस चुनौती पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर थी। फैसला आने से पहले शनिवार सुबह योगी आदित्यनाथ यूपी 112 मुख्यालय भी गए थे। डीजीपी ओपी सिंह का कहना है कि 270 से अधिक Social Media अकाउंटों के खिलाफ विधिक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस ने शुक्रवार रात से अब तक Social Media की 13016 पोस्टों के खिलाफ कार्रवाई की है। इनमें बीते 24 घंटों में प्रदेश में 2186 पोस्टों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। डीजीपी मानते हैं कि शांति-व्यवस्था बनाए रखने में फील्ड पर तैनात पुलिसकर्मियों के साथ-साथ Social Media की मॉनीटरिंग में जुटी पुलिस टीमों का बड़ा योगदान रहा है।

Social Media के विभिन्न प्लेटफार्म पर आपत्तिजनक पोस्ट अथवा वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ डीजीपी मुख्यालय स्तर से जारी वाट्सएप नंबर 8874327341 पर शिकायतें लगातार आ रही हैं। इस नंबर पर संबंधित टेक्स्ट मैसेज, वॉइस क्लिप, वीडियो, स्क्रीनशॉट के जरिये पुलिस को सीधे सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

डीजीपी ने बताया कि इस माह पुलिस ने 326 अवैध शस्त्र पकड़े हैं और दो अवैध असलहा फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई की है। असलहों का दुरुपयोग रोकने के लिए पुलिस ने 17260 लाइसेंसी शस्त्रों की चेकिंग कराई गई है, जबकि 57 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कराए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *