img

रेलवे से यात्रा करने वाले लोगों को वित्त मंत्री ने बजट में बेहतरीन तोहफा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल बजट पेश किया। बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए का प्रस्ताव पेश किया है। बजट पेश करने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि वंदे भारत ट्रेन की कामयाबी के बाद इंडियन रेलवे अब 2024-25 में 'वंदे मेट्रो ट्रेन' शुरू करेगा.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे मेट्रो शहरों के बीच 55-60 किलोमीटर की दूरी तय करने की अवधारणा लेकर आ रही है। प्रोडक्शन और डिजाइन का कार्य इसी साल किया जाएगा। इसे अगले साल से शुरू करने की योजना है। वंदे मेट्रो 125 से 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी। इसे मुंबई उपनगरों की तर्ज पर डिजाइन किया जाएगा। हालांकि, वंदे मेट्रो में शौचालय की सुविधा नहीं होगी।

वंदे मेट्रो ट्रेन में होगी ये सुविधाएँ

वंदे मेट्रो ट्रेन 1950 और 160 के दशक में डिजाइन की गई कई ट्रेनों की जगह लेगी। वंदे मेट्रो ट्रेन के डिजाइन के बारे में अभी कोई सूचना नहीं दी गई है, मगर कहा जा रहा है कि सुविधाएं कुछ हद तक वंदे भारत रेलगाड़ियों जैसी ही होंगी। इंजन पूरी तरह हाइड्रोजन पर आधारित होगा। तो प्रदूषण शून्य हो जाएगा।

वंदे भारत ट्रेन की तरह इस ट्रेन में भी आधुनिक ब्रेक सिस्टम, रेड सिग्नल ब्रेकिंग से बचने के लिए कवर सेफ्टी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर, फायर सेंसर, जीपीएस, एलईडी स्क्रीन होगी, जो यात्रियों को अगले स्टेशन की अग्रिम सूचना देगी. इस रेलगाड़ी का किराया बहुत कम होगा, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग भी यात्रा कर सकेंगे।

 

--Advertisement--