इजरायल से जारी तनाव के बीच ईरान को बड़ा झटका, डूब गया सबसे बड़ा जंगी जहाज, अंतरिक्ष से देखी गई आग

इजरायल के साथ चल रहे तनाव के बीच ईरान की नौसेना को बहुत बड़ा झटका लगा है। ईऱान की सेना के सबसे बड़े युद्धपोत ‘खर्ग’ में आग लगने के कारण वह बुधवार को ओमान की खाड़ी में डूब गया।

तेहरान। इजरायल के साथ चल रहे तनाव के बीच ईरान की नौसेना को बहुत बड़ा झटका लगा है। ईऱान की सेना के सबसे बड़े युद्धपोत ‘खर्ग’ में आग लगने के कारण वह बुधवार को ओमान की खाड़ी में डूब गया। आग लगने के बाद युद्धपोत से आग की ऊंची लपटे निकलती देखी गईं। आग लगने के बाद चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया था।

ran Navy Biggest Ship

आग इतनी भयानक थी कि उसे अंतरिक्ष से भी देखा गया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जहाज का नाम खर्ग है। इसका नाम एक द्वीप के नाम पर रखा गया है। आग लगने के कारणों का पता अभी नहीं चल पाया है। आग लगने के बाद चालक दल के सभी सदस्‍यों को सुरक्षित निकाल लिया गया। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात सवा दो बजे के करीब युद्धपोत में आग लग गई और अग्निशमन दल ने आग पर काबू पाने के बहुत प्रयास किया। यह युद्धपोत ओमान की खाड़ी में तेहरान से करीब 1,270 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में जास्क बंदरगाह के पास डूब गया।

सोशल मीडिया पर जारी तस्वीरों में दिखाया गया है कि राहतकर्मी जीवन रक्षक जैकेट पहने राहत एवं बचाव कार्यों में लगे हैं। दरअसल यह जहाज प्रशिक्षण मिशन पर निकला था। आग इतनी भयानक थी कि उसे अंतरिक्ष से भी देखा गया।

खर्ग ईरानी नौसेना का अहम युद्धपोत था

उल्लेखनीय है कि खर्ग ईरानी नौसेना का अहम युद्धपोत था। यह भारी मात्रा में सामान भी ले जाने में सक्षम था। हेलीकॉप्‍टर भी इससे उड़ान भर सकते थे। यह जहाज वर्ष 1977 में ब्रिटेन में बना था और वर्ष 1984 में इसे ईरानी नौसेना में शामिल किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *