अभी- अभी- उच्च स्तरीय बैठक के बाद मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, पूरे देश में॰॰॰

सीबीएसई के बाद सीआईएससीई ने भी रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

नई दिल्ली॥ CBSE की 12वीं की परीक्षा कैंसिल होने की घोषणा के बाद, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने मंगलवार को इस साल के लिए अपनी ISC परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। CBSE की 12वीं की परीक्षा कैंसिल करने फैसला केंद्र की मोदी सरकार ने लिया।

pm modi

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

हालांकि, ISC कक्षा 12 के परिणामों से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्रों को बाद की तारीख में परीक्षाओं में बैठने का अवसर दिया जाएगा। CISCE के मुख्य कार्यकारी ने बताया कि कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन अब एक वैकल्पिक योजना के माध्यम से किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “इसका ब्योरा जल्द ही तैयार किया जाएगा और आपके लिए उपलब्ध होगा।” इससे पहले आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में राज्यों और संबंधित पक्षों की राय को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कोरोना के चुनौतीपूर्ण माहौल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया था।

आपको बता दें कि CISCE दो बोर्ड् से मिलकर बना है। इसमें 10वीं कक्षा की परीक्षा आईसीएसई बोर्ड और 12वीं कक्षा की ISC बोर्ड के अंतर्गत होती हैं। बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं अप्रैल में ही रद्द कर चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *