अलर्ट- चाय पीते वक्त कभी ना करें ये लापरवाही, वरना हो सकती है आपकी मौत

यदि आपने चाय (TEA) पीते वक्त भूलकर भी नहीं करिए ये कुछ गलतियां, तो आपको सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं जिसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है।

अजब-गजब॥ चाय पीने के बहुत से लोग शौकीन (shaukeen) होते हैं। जिन्हें चाय पसंद होती है वो चाय एडिक्ट हो जाते हैं उन्हें चाय उसी वक्त चाहिए जिस समय वो चाय पीते हैं फिर चाहे संसार इधर से उधर हो जावे। कुछ मामलों में चाय स्वस्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है किंतु अधिकतर केसों में चाय से होने वाले नुकसान ही बताए जाते हैं।

What to eat with tea

चाय पीने का भी वक्त होता है और उस वक्त से परे या फिर कुछ नियमों के साथ चाय नहीं पीते हैं तो आपको इसका खामियाजा अपनी सेहत गिरा कर देना होगा। चाय पीने के भी कुछ तरीके होते हैं और यदि आपने चाय (TEA) पीते वक्त भूलकर भी नहीं करिए ये कुछ गलतियां, तो आपको सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं जिसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है।

ज्यादा चाय पीना शराब पीना बराबर माना गया है। दोनों ही चीजें आपकी मांसपेशियों को सक्रीय जरूर करती हैं किंतु स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं। हद से ज्यादा सेवन करने से आपकी जान भी जा सकती है।

खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए ठीन नहीं होता है। क्योंकि ये गैस बनाती है। कभी-कभी ये एसिडिटी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि फ्री रेडिकल्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। इस लिए प्रातःकाल उठते ही चाय की जगह पानी पिएं और उसके आधे घंटे बाद ही चाय की चुस्की लें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *