अमेरिका इस देश की पनडुब्बी देख हुआ चौकन्ना, सेना को अलर्ट पर भेजा, समुद्र में तैनात किया जंगी जहाज

अमेरिका ने अपनी सेना को अलर्ट पर भेज दिया है, वहीँ इसके साथ ही नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) ने F-22 फाइटर एयरक्राफ्ट लॉन्च किए। तीन समूहों में दो-दो Tu-142 रूसी समुद्र पट्रोल एयरक्रफ्ट को इंटरसेप्ट करने के लिए इन्हें लॉन्च किया गया। रूस के विमान अलास्का के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में दाखिल हो गए थे।

american army

वहीँ करीब पांच घंटे तक ये घूमते रहे और तट के 50 नॉटिकल मील तक आ गए गए। हालांकि, वे इंटरनैशनल एयरस्पेस में ही रहे और अमेरिका या कनाडा के एयरस्पेस में दाखिल नहीं हुए।डेली एक्सप्रेस ने NORAD के कमांडर एयर फोर्स जनरल ग्लेन वॉनहर्क के हवाले से कहा, ‘जैसे-जैसे हमारे प्रतियोगी अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहे हैं और हमारे रक्षातंत्र को देख रहे हैं, हमारे उत्तरी हिस्से में विदेशी सैन्य गतिविधियां बढ़ गई हैं।

आपको बता दें कि इस साल दर्जनभर से ज्यादा बार ऐसा हुआ है जो हाल के साल में सबसे ज्यादा है।’ दोनों देशों के बीच तनाव तब बढ़ गया था जब अमेरिका ने अलास्का के पास एक पनडुब्बी को देखा था। नॉर्थकॉम ने कहा है कि रूस की नेवी या किसी और समुद्रकर्मी से मदद की अपील नहीं की गई है। वहीं, एक सीनियर पेंटागन अधिकारी का कहना है कि पनडुब्बी का होना आम बात नहीं है और हो सकता है कि इसके पीछे कोई संदेश हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *