तबाही मचाने वाला परमाणु बम बचाएगा पूरी दुनिया के इंसानों की जान, विश्व को इस खतरे से निकालेगा बाहर

साइंटिस्टों के ऐस्‍टरॉइड के टकराने की चिंता आधारहीन नहीं है

स्पेस से पृथ्वी पर ऐस्‍टरॉइड के टकराने का खतरा मंडरा रहा है। करोड़ों वर्ष पहले ऐसे ही ऐस्‍टरॉइड की टक्‍कर में डायनासोर का अंत हो गया था। इसी वजह से अब साइंटिस्ट इस खतरे का तोड़ ढूढ़ने में लगे हुए हैं। साइंटिस्टों का कहना है कि ऐस्‍टरॉइड को पृथ्वी के रास्‍ते से हटाने के लिए परमाणु बम (Atom Bomb) गिराना एक अच्‍छा उपाय हो सकता है।

Atomic bomb

साइंटिस्टों के ऐस्‍टरॉइड के टकराने की चिंता आधारहीन नहीं है। करोड़ों साल पहले हुई इस टक्‍कर के वक्त पृथ्वी पर डायनासोर का राज था। अब उनका कहीं नामोनिशान नहीं है। इसी वजह से साइंटिस्ट अब खतरनाक ऐस्‍टरॉइड का रास्‍ता रोकने के लिए परमाणु बम के उपयोग सहित कई विकल्‍पों पर विचार कर रहे हैं।

नई रिसर्च में दावा किया गया है कि यदि किसी ऐस्‍टरॉइड के टकराने में अधिक टाइम नहीं है तो उसे रास्‍ते से हटाने के लिए बड़े पैमाने पर ऊर्जा की जरूरत होगी। इससे ऐस्‍टरॉइड छोटे-छोटे टुकडे़ में बदल जाएगा।

Atom Bomb बचा सकता है जान

ये रिसर्च पिछले दिनों ऐक्‍टा ऑस्‍ट्रोनौटिका जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस शोधपत्र में चेतावनी का वक्त कम रहने पर ऐस्‍टरॉइड के खात्‍मे के लिए परमाणु ऊर्जा के उपयोग पर जोर दिया गया है। हालांकि ऐसा करना आसान नहीं होगा। वे कहते हैं कि परमाणु बम का यूज आखिरी उपाय के रूप में किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यदि टाइम हो तो ऐस्‍टरॉइड का रास्‍ता बदलने के विकल्‍प पर कार्य करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *