भारत के इन 14 बैंकों पर आई बड़ी आफत, RBI ने लिया ये बड़ा एक्शन

RBI की ओर से बताया गया कि ये कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है

RBI ने कई नियमों के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) सहित चौदह बैंकों पर मौद्रिक जुर्माना लगाया।RBI

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक हिंसा में ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को उधार’, ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को बैंक वित्त’, ‘ऋण’ पर RBI द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन न करना शामिल है और अग्रिम – सांविधिक और अन्य प्रतिबंध’, ‘बड़े सामान्य एक्सपोजर के केंद्रीय भंडार का निर्माण।

बैंकों में’ बड़े क्रेडिट पर सूचना के केंद्रीय भंडार को रिपोर्टिंग (सीआरआईएलसी)’, ‘छोटे के लिए परिचालन दिशानिर्देश’ पर परिपत्र की सामग्री के साथ पढ़ा गया वित्त बैंकों’ और बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 19 (2) और धारा 20 (1) के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए।

RBI ने बंधन बैंक लिमिटेड, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्रेडिट सुइस एजी, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक लिमिटेड, कर्नाटक बैंक लिमिटेड, करूर वैश्य बैंक लिमिटेड, पंजाब एंड सिंध बैंक, साउथ इंडियन पर एक-एक करोड़ का जुर्माना लगाया है। बैंक लिमिटेड, द जम्मू एंड कश्मीर बैंक लिमिटेड, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड पर बीओबी पर दो करोड़ और SBI पर पचास लाख का जुर्माना लगाया गया है।

बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) और 51 (1) के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत RBI में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए दंड लगाया गया है।

RBI की ओर से बताया गया कि ये कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करने का इरादा नहीं है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *