चीन में पढने वाले भारतीय छात्रों के लिए बड़ी खबर,जानें..

चीन ने अपने यहां पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को कोविड-19 महामारी के चलते अपने घरों पर फंसे होने के कारण उनको संबंधित कॉलेजों के साथ संपर्क में रहने और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के जरिए अपनी अकादमिक प्रगति की सुरक्षा के लिए निर्देशों का पालन करने को कहा है।

बीजिंग। चीन ने अपने यहां पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को कोविड-19 महामारी के चलते अपने घरों पर फंसे होने के कारण उनको संबंधित कॉलेजों के साथ संपर्क में रहने और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के जरिए अपनी अकादमिक प्रगति की सुरक्षा के लिए निर्देशों का पालन करने को कहा है।

बता दें कि वर्तमान में विदेशी विद्यार्थियों की देश में एंट्री पर फिलहाल चीन ने रोक लगा रखा है।
गौरतलब है कि पिछले साल के डेटा के मुताबिक लगभग 23,000 भारतीय विद्यार्थी चीन के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अलग-अलग पाठ्यक्रमों में पढ़ते हैं । जिनमें से 21,000 से अधिकतर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर विद्यार्थी जनवरी में चीनी नववर्ष की छुट्टियों के दौरान भारत आए थे और उसी वक्त चीन में महामारी फैलनी शुरू हुई थी जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय यात्राएं बुरी तरह बाधित हुई थीं।

चीनी शिक्षा मंत्रालय ने यहां भारतीय दूतावास को सूचित किया, कि ‘वर्तमान में, चीन में विदेशी विद्यार्थी इस समय देश में प्रवेश नहीं कर सकते लेकिन चीन सरकार इन विदेशी विद्यार्थियों के हितों और कानूनी अधिकारों के संरक्षण को बहुत महत्व देती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *