बड़ी खबर: दो अमेरिकी सांसद की देश में आने पर लगा प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह

पहली बार किसी देश ने अमेरिकी सांसद के पर कड़ा रुख अपनाया है, जिसके बाद अमेरिका में हलचल मच गई है. आपको बता दें कि फिलीपींस ने दो अमेरिकी सांसदों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है और अमेरिकी नागरिकों के लिए वीजा की शर्तों को कड़ा कर दिया है। आपको बता दें कि इस के बाबत अभी अमेरिका के तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई.

आपको बता दें कि फिलीपींस ने यह कदम अमेरिका के लगाए कुछ प्रतिबंधों और सहायता कम करने के जवाब में उठाया है। फिलीपींस में सरकार की आलोचक सांसद को जेल में डाले जाने पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए हैं. वहीँ सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने सभी अमेरिकी नागरिकों के फिलीपींस आने के लिए वीजा प्रावधान अनिवार्य कर दिया है। साथ ही अमेरिकी सीनेटर रिचर्ड डर्बिन और पैट्रिक लेही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

गौरतलब है कि दुर्तेते ने यह कदम 2020 के अमेरिकी बजट में फिलीपींस की सहायता में कटौती के बाद उठाया है। अमेरिका ने फिलीपींस में सांसद लीला डी लीमा को नशीले पदार्थो के धंधे में गलत तरीके से फंसाए जाने की बात कही है।

लीमा दुर्तेते सरकार द्वारा निरंकुश तरीके से नशीले पदार्थो के खिलाफ अभियान चलाए जाने का विरोध कर रही थीं। इस अभियान में लोगों को मनमाने तरीके से गिरफ्तार किया जा रहा था और बिना चेतावनी के गोली मारी जा रही थी। इस अभियान में सैकड़ों निर्दोषों के मारे जाने का अंदेशा है।

बड़ी खबर: मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तर भारत के 6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट किया जारी