प्रवासियों पर नजर रखें निगरानी समितियां, जांच कराने के लिए करें प्रेरित- सीडीओ

बाहर से आने वालों लोगों की तैयार करें सूची, संबंधित ब्लॉक को कराएं उपलब्ध

महाराजगंज॥ कोरोना से बचाव के लिए मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने जिले की सभी 882 निगरानी समितियों को सक्रिय रूप से काम करने का निर्देश दिया है। साथ ही सभी समितियों को यह भी कहा है कि वह अपने-अपने गांव के प्रवासियों पर नजर रखें तथा सभी को कोरोना जांच कराने के लिए प्रेरित करें। सभी प्रवासियों की सूची तैयार कर संबंधित ब्लॉक को उपलब्ध कराएं। कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाए।

CDO

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जिले में कोरोना एक बार फिर पांव पसारने लगा है। ऐसे में सभी को एक बार फिर एहतियात बरतना जरूरी है। कोरोना प्रोटोकॉल का सभी को सख्ती से पालन करना है। इन दिनों त्रिस्तरीय पंचायत का चुनाव है। दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब आदि प्रांतों से प्रवासी अपने वतन को लौट रहे हैं। ऐसे में बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों पर भी नजर रखी जाए।

सभी को घर जाने से पहले कोरोना जांच कराने के लिए प्रेरित करें, ताकि कोरोना को रोका जा सके। कोविड से बचने के लिए बचाव भी बेहतर उपाय है। निगरानी समितियों के दायित्व के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। समिति के सदस्य दिशा-निर्देश के मुताबिक काम करें। दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही न बरतें।

इन दिनों कोविड टीकाकरण भी चल रहा है। अब 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग भी टीकाकरण करा सकते है। प्रति दिन 2000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए पहले कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होना। टीकाकरण के लिए एक आईडी प्रूफ भी साथ ले जाना होगा।

सभी लोग इन बातों पर रखें ध्यान:

  • -सभी को मॉस्क लगाना जरूरी है।
  • – दो गज की दूरी भी जरूरी है।
  • -भीड़ भाड़ में जाने से बचना है।
  • -साबुन पानी से हाथ धोना है।
  • -खाँसते व छींकते समय मुंह पर रूमाल रखना है।
  • -नाक, मुंह, आंख बार-बार नहीं छूना है।
  • -खांसी, बुखार, जुकाम तथा सांस लेने में तकलीफ हो तो चिकित्सक से तत्काल दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *