अमेरिका के इस फैसले से भड़का चीन, जल्द पैदा होंगे युद्ध जैसे हालात!

यूएसए के एक फैसले से ड्रैगन पूरी तरह बौखला गया है

साल 2022 में ताइवान व तिब्बत को लेकर अमेरिका (यूएसए) व चीन (ड्रैगन) के मध्य विवाद बढ़ सकता है। तिब्बत व ताइवान पर शीत युद्ध जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। न्यू ईयर से ठीक पहले यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने तिब्बत मुद्दे पर भारतीय मूल की राजनयिक अजरा जिया को अपना विशेष समन्वयक नियुक्त कर चीन को भड़का दिया है।

US CHINA

यूएसए के इस फैसले से ड्रैगन पूरी तरह बौखला गया है। एक, तिब्बत में अमेरिका का दखल व दूसरा भारतीय मूल के राजनयिक की नियुक्ति से चीन पूरी तरह बौखला गया है। अमेरिकी सरकार के इस कदम से यह आशंका और मजबूत हुई है कि नए साल में भी अमेरिका और चीन के मध्य विवाद बढ़ना तय है।

विशेषज्ञों ने बताया कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति व सामरिक गतिविधि बढ़ा चुका अमेरिका ताइवान व तिब्बत के बहाने चीन पर बाण चलाने का मौका नहीं गंवाना चाहता। विशेषज्ञों ने कहा कि ताइवान अमेरिका व ड्रैगन के मध्य संघर्ष का एक बड़ा कारण बन सकता है।

इस वजह से अमेरिका कर रहा बीजिंग को टारगेट

अगर ऐसा होता है तो क्वाड की चौकड़ी में अमेरिका के महत्वपूर्ण भागीदार व हिंद महासागर में एक बड़ी ताकत हिंदुस्तान की भूमिका को इग्नोर करना संभव नहीं होगा। यही कारण है कि अमेरिका इन दिनों ताइवान के हितों की रक्षा का हवाला देते हुए बीजिंग को टारगेट कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close