चीन के उड़े होश- इंडियन आर्मी ने खाली करवाया ये इलाका, भारत॰॰॰

नई दिल्ली॥ हिंदुस्तान और चीन की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में LAC पर 29 अगस्त की रात हुई झड़प के बाद तनाव कायम है। चीनी सैनिकों की घुसपैठ की कोशिश को असफल करने के साथ ही इंडियन आर्मी ने पैंगोंग झील के दक्षिणी इलाकों को पूरी तरह से चीनी सेना से मुक्त करा लिया है।

army movement

इसके साथ ही पैंगोंग वैली इलाके में तैनाती बढ़ा दी है। सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अब दक्षिणी छोर वाला हिस्सी पूरी तरह से हिंदुस्तानीय सेना के नियंत्रण में है। वहीं, चुशूल में मंगलवार को निरंतर दूसरे दिन भी दोनों पक्षों में ब्रिगेड कमांडर स्तर की बैठक की गई है। सैन्य सूत्रों ने कहा कि इंडियन आर्मी ने ऊंचे इलाकों में मोर्चा संभाल लिया है। चीनी आर्मी की हरकतों पर पैनी नजर रखी जा रही है। दोनों देशों की ओर से हथियारों की तैनाती भी की गई है।

सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दक्षिणी हिस्सा फिंगर पांच और उसके आसपास तक के इलाके को कवर करता है, जहां कुछ स्थानों पर चीनी सेना की मौजूदगी दी थी। फिंगर 5 में ऊंचाई वाले जगहों पर भी चीनी फौजी डटे हुए थे। लेकिन ताजा झड़प के बाद हिंदुस्तानीय सेना ने न सिर्फ उसे आगे बढ़ने से रोका है बल्कि और पीछे धकेल दिया है। सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में दक्षिणी हिस्से में हिंदुस्तानी फौजियों ने ऊंचाई वाले जगहों पर तैनाती कर दी है। इससे वह चीनी सेना को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। चीनी सेना इस समय झील के उत्तरी हिस्से में मौजूद है, जो फिंगर-छह से 8 के बीच का इलाका है।

हर तरह से जवाब देने को तैयार सेना

सूत्रों ने कहा कि फौजों, टैंकों एवं अतिरिक्त हथियारों की तैनाती में दोनों पक्षों ने इजाफा किया है। चीन का जिस प्रकार का रवैया हाल के दिनों में रहा है और वह निरंतर LAC के निकट अपने खतरनाक हथियार बढ़ा रहा है, उससे उसकी नीयत पर संदेह होता है। हालांकि इंडियन आर्मी हर चुनौती के लिए तैयार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *