खुद CM योगी ने बताया, 4 सालों में कितने युवाओं को मिली नौकरी, दी ये भी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने चार वर्षों में चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। सभी चयन परीक्षाओं में नियमों का पूर्ण पालन करते हुए समयबद्ध ढंग से योग्य अभ्यर्थियों की भर्ती की गई।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने चार वर्षों में चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। सभी चयन परीक्षाओं में नियमों का पूर्ण पालन करते हुए समयबद्ध ढंग से योग्य अभ्यर्थियों की भर्ती की गई। राज्य सरकार गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिलाओं, नौजवानों आदि के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। यह बातें रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।
CM Yogi

जनता को महामारी से बचाने का कार्य हो रहा

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में एक ओर प्रदेश की जनता को महामारी से बचाने का कार्य हो रहा है, तो दूसरी ओर रोजगार व आर्थिक विकास की गति संचालित हो रही है। प्रदेश में मिशन रोजगार के तहत बड़े पैमाने पर निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से विगत 04 वर्षों में लगभग 04 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां उपलब्ध कराई गई हैं।

युवाओं को नौकरी व स्वरोजगार से जोड़ा गया

योगी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आगामी समय में भी पूरी तेजी से पारदर्शितापूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संचालित रखा जाएगा। मिशन रोजगार के तहत अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी व स्वरोजगार से जोड़ा गया है। आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए समाज के गरीब और वंचित वर्गों के लोगों को भी आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है।
उधर, राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा सम्मिलित व्यायाम प्रशिक्षक एवं क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी (सामान्य चयन) प्रतियोगात्मक परीक्षा-2018 के अन्तर्गत व्यायाम प्रशिक्षक के 28 तथा क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी के 531 अभ्यर्थियों के चयन का अन्तिम चयन परिणाम घोषित कर दिया गया है।
प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना कालखण्ड के दौरान विगत 16 अक्टूबर, 2020 को बेसिक शिक्षा परिषद के 31 हजार 277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के 3 हजार 317 सहायक अध्यापकों को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र/पदस्थापन आदेश निर्गत किए गए। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के 1 हजार 438 नवचयनित अवर अभियन्ताओं को नियुक्ति एवं पदस्थापन पत्र वितरित किए गए। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के लगभग 37 हजार नवचयनित सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के 3 हजार,209 नवचयनित नलकूप चालकों को नियुक्ति एवं पदस्थापन पत्र का वितरण किया गया।

97 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए

प्रवक्ता ने जानकारी दी कि आयुष विभाग के नवचयनित 1 हजार, 065 आयुर्वेद/होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के कुल 436 प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापकों को ऑनलाइन पदस्थापन एवं नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन/दिव्यांगजन विशेष चयन) परीक्षा-2018 में उपजिलाधिकारी के पद पर चयनित 97 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए।
प्रवक्ता ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 271 नवचयनित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। प्रान्तीय पुलिस सेवा में पुलिस उपाधीक्षक के पद पर, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *