सबसे सस्ता 5जी मोबाइल बनाने जा रही JIO कंपनी, जानें कितनी होगी कीमत

img

दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी क्वालकॉम ने अब अपना ध्यान भारत पर केंद्रित कर दिया है। कंपनी एक नई चिप पर काम कर रही है जिसका इस्तेमाल देश में एंट्री-लेवल फाइव जी स्मार्टफोन में किया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी इसके लिए भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो के साथ कार्य कर रही है। अन्य कंपनियां भी सबसे सस्ते फाइव जी फोन बनाने के लिए क्वालकॉम के साथ काम कर रही हैं। इससे 2G यूजर्स को फाइव जी स्मार्टफोन पर लाना आसान हो जाएगा।

जानें कितनी हो सकती है कीमत

क्वालकॉम आगामी एंट्री-लेवल मोबाइल के लिए अपने सबसे सस्ते चिपसेट पर काम कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिपमेकर इस एंट्री-लेवल स्मार्टफोन के लिए रिलायंस जियो से बातचीत कर रही है। साथ ही अन्य स्मार्टफोन निर्माताओं से भी इस बारे में पूछा गया है.

कहा जा रहा है कि आने वाले फाइव जी मोबाइल में SA-2Rx क्षमता होगी। यह क्वालकॉम को बजट फोन में 2-एंटीना 5जी स्टैंडअलोन समाधान पेश करने की अनुमति देगा। क्वालकॉम ने कहा है कि प्रदर्शन पर अधिक प्रभाव डाले बिना लागत को चार प्राप्त करने वाले एंटेना से घटाकर दो किया जा सकता है।

कंपनी ने ये भी कहा कि लागत में कटौती के कारण एंट्री-लेवल फाइव जी फोन की कीमत $99 (लगभग 8,200 रुपये) से कम हो सकती है। कंपनी ज्यादातर 4G यूजर्स को फाइव जी पर शिफ्ट करने पर फोकस कर रही है। तो यूजर्स को 4G LTE से 5 गुना तेज स्पीड मिलेगी।

Related News