किसानों की परेशानी दूर करने के लिए सरकार करने जा रही सबसे बड़ा काम, जल्द लागू होंगे ये 3 कानून

नड्डा ने कहा किसानों की मदद के लिए के लिए केंद्र सरकार के तीन विधेयकों का विरोध कर रही है कांग्रेस

नई दिल्ली॥ BJP अध्यक्ष JP नड्डा ने बुधवार को कहा कि किसानों की मदद के लिए संसद में तीन विधेयक पारित होने जा रहे हैं। ये विधेयक किसानों के उत्पाद बेचने में मददगार साबित होंगे किंतु विपक्षी पार्टी कांग्रेस पार्टी इन विधेयकों का विरोध कर रही है।

Farmer

नड्डा ने यहां BJP मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने प्रथम और द्वितीय कार्यकाल में हमेशा किसान, गरीब, मजदूर, वंचित और शोषित वर्ग के लोगों को मुख्यधारा में लाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए ऐसे कार्यक्रम और नियम बनाएं हैं। इसी क्रम में किसानों को दृष्टि में रखते हुए तीन विधेयक आए हैं।

इन तीनों विधेयकों पर लोकसभा व राज्यसभा में चर्चा होनी है, जिसमें से आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक-2020 गत मंगलवार को लोकसभा में चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। जबकि कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 पर दोनों सदनों में चर्चा होनी है।

BJP अध्यक्ष ने कहा कि ये तीनों विधेयक जिन पर अभी लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा हो रही है, ये बहुत दूर दृष्टि रखते हैं। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में निवेश को बढ़ाने में ये तीनों बिल बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी हैं। इसके साथ ही किसानों के उत्पाद का दाम बहुत तीव्र गति से आगे बढ़ाने वाले ये तीनों बिल रहने वाले हैं।

नड्डा ने विपक्षी कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी इन बिलों का विरोध कर रही है। कांग्रेस का यह दोहरा चेहरा है, ये हमेशा हर काम में राजनीति करती रही है और उसे सिवाय राजनीति के और कुछ नहीं आता है।

उल्लेखनीय है कि आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक-2020 को गत मंगलवार को लोकसभा ने मंजूरी दे दी। यह विधेयक अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेल, प्‍याज और आलू को आवश्‍यक वस्‍तुओं की सूची से हटाने का प्रावधान करता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *