कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की पांच पारी पूर्ण, नकल करते अभ्यर्थी व सहयोगी गिरफ्तार

कुल 5 हजार 438 पदों के लिए 17 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की 6 से लेकर 8 नवंबर तक परीक्षा आयोजित हो रही है।

इस साल की सबसे बड़ी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रविवार को तीसरे दिन भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। परीक्षा में प्रदेशभर के 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी तन पर खाकी पहनने का सपना संजोकर परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। कुल 5 हजार 438 पदों के लिए 17 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की 6 से लेकर 8 नवंबर तक परीक्षा आयोजित हो रही है।

Police

इसके लिए प्रदेशभर में 581 से अधिक सेंटर्स बनाए गए हैं। सभी सेंटर्स पर एक दिन में दो पारियों में सुबह 9 से 11 और दोपहर 3 बजे से लेकर 5 बजे तक एग्जाम लिए जा रहे हैं। पुलिस की विशेष निगरानी के दौरान राजधानी जयपुर के आमेर स्थित कूकस इलाके में एक निजी कॉलेज में नकल करते हुए एक अभ्यर्थी संतराम मीणा को गिरफ्तार किया गया है।

साथ ही नकल में सहयोग करने वाले किशन मीणा को भी गिरफ्तार किया गया है। संतराम मीणा के पास एक कागज भी बरामद हुआ है, जिस पर रीजनिंग, जीके और कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न उत्तर लिखे हुए थे। परीक्षा के तीसरे दिन रविवार को भी परीक्षा केंद्रों के बाहर कानून व्यवस्था, कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरती गई।

परीक्षा में अभ्यर्थी प्रदेश के विभिन्न जिलों से सम्मिलित हो रहे हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए जैमर की व्यवस्था की गई है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती के दूसरे दिन शनिवार को 71 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही।

भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन शनिवार को प्रदेश में 5 लाख 87 हजार 246 अभ्यर्थियों में से 4 लाख 16 हजार 89 अभ्यर्थियों ने यानी 70.85 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। परीक्षा में 7 कोविड पॉजिटिव अभ्यर्थियों एवं 3 कोविड के लक्षण वाले अभ्यर्थियों ने भी परीक्षा दी। इन परीक्षार्थियों के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था की गई थी। शनिवार को पहली पारी में 69.69 प्रतिशत एवं द्वितीय पारी में 72.01 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने उपस्थिति दी।

नकल करते अभ्यर्थी व सहयोगी को पकड़ा

राजधानी जयपुर के आमेर स्थित कुकस इलाके में एक निजी कॉलेज में नकल करते हुए एक अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया है। मामले में परीक्षार्थी संतराम मीणा और उसका सहयोग करने वाले किशन मीणा को गिरफ्तार किया गया है। कागज पर मिले प्रश्न उत्तरों में से प्रश्न उत्तर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रश्नों से मिलान खाते हुए मिले।

पुलिस के मुताबिक परीक्षार्थी संतराम मीणा द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए नकल करना पाया गया है। परीक्षार्थी संतराम के कब्जे से हस्तलिखित कागज बरामद किया गया, जिसमें हाथ से प्रश्न उत्तर लिखे हुए थे। पूछताछ में परीक्षार्थी संतराम मीणा ने बताया कि उसके साथ बहरोड़ में बीएड करने वाले विकास गुर्जर ने बताया था कि कॉलेज में नकल के लिए कागज सीट मिल जाएगा।

इसकी एवज में विकास गुर्जर ने 2 लाख रुपए में सौदा तय किया था। नकल संबंधित कागज किशन मीणा ने लाकर दिया था, जो कॉलेज का चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बताया जा रहा है। पूछताछ में किशन मीणा ने बताया कि यह नकल संबंधी कागज कॉलेज में ही एडमिशन कराने का काम करने वाले अभिषेक मीणा ने कमरे में बुलाकर संतराम मीणा को देने के लिए दिया था।

पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर परीक्षार्थी संतराम मीणा के साथ परीक्षार्थी को नकल कराने में सहयोग करने वाले आमेर के नटाटा निवासी किशन मीणा को भी गिरफ्तार किया है। परीक्षा ड्यूटी में तैनात इंस्पेक्टर दिनेश कुमार ने परीक्षार्थी के खिलाफ आमेर थाने में मामला दर्ज करवाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *