कोरोना विशेषज्ञ का दावा, 2021 के अंत तक सामान्य नहीं हो पाएगी जिंदगी

अमेरिका के जाने- माने कोरोना वायरस विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा है कि करोना वैक्सीन आ जाने के बाद भी 2021 के अंत तक जिंदगी सामान्य होने की उम्मीद नहीं है।

अमेरिका, 13 सितम्बर, यूपी किरण। अमेरिका के जाने- माने कोरोना वायरस विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा है कि करोना वैक्सीन आ जाने के बाद भी 2021 के अंत तक जिंदगी सामान्य होने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन कोरोना के प्रसार व प्रभाव को कम करने में मदद करेगी, लेकिन उसकी कुछ शर्तें हैं। उनका ये भी मानना है कि कोरोना की जितनी वैक्सीन पर काम हो रहा है, उनमें से शायद ही किसी एक को 2020 के अंत तक या 2021 में मंजूरी मिल जाए।

फाउची का कहना है कि अगर वैक्सीन को इस साल के आखिर तक या अगले साल मंजूरी मिल भी जाती है, तब भी यह सभी लोगों के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं हो पाएगी। एक इंटरव्यू में फाउची ने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन और सप्लाई करना भी एक बहुत बड़ी चुनौती होगी। इसलिए 2021 के मध्य या अंत तक आबादी के इतने बड़े हिस्से को वैक्सीन देने और उन्हें सुरक्षित करने का काम पूरा होता नहीं दिखता।
आपको बता दें कि जितनी भी कोरोना वैक्सीन पर फिलहाल काम चल रहा है, उनमें से ज्यादातर वैक्सीन को फ्रीजर में ठंडा रखना होता है। इसलिए वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज को लेकर भी समस्या पैदा हो सकती है। तथा इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए कोल्ड चेन बनाना पड़ता है।
उन्होंने कहा कि उन्हें ये चीज काफी परेशान करती है कि बिना किसी वैज्ञानिक सबूत के कई दवाओं के बारे में दावा किया जाता है कि इनके काफी फायदे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी थ्योरी को खारिज करने में उनका और अन्य विशेषज्ञों का काफी समय बर्बाद हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *