इस वैक्सीन की दो खुराक बच्चों को कोरोना से रखेगी दूर, शोध में हुआ बड़ा खुलासा

कोरोनावायरस वैक्सीन की दो खुराक संभावित रूप से बच्चों को लंबे समय तक कोविड के हजारों मामलों से बचा सकती है। इसकी जानकारी एक नए अध्ययन से सामने आई है।

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को लेकर ज़्यादा खतरा बताया जा रहा है. आपको बता दें कि फाइजर कोरोनावायरस वैक्सीन की दो खुराक संभावित रूप से बच्चों को लंबे समय तक कोविड के हजारों मामलों से बचा सकती है। इसकी जानकारी एक नए अध्ययन से सामने आई है। जिसके बाद अभिवाक राहत की सांस ले सकते हैं.

corona child

गौरतलब है कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक को 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों को 21 दिनों के अलावा देने की मंजूरी दी है। हालांकि, यूके में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने मायोकार्डिटिस के जोखिम हृदय की मांसपेशियों की सूजन के डर से 12 से 15 वर्ष की आयु के स्वस्थ बच्चों को कोविड वैक्सीन की केवल एक खुराक को मंजूरी दी है।

आपको बता दें कि स्वास्थ्य की स्थिति वाले बच्चों और चिकित्सकीय रूप से कमजोर लोगों के साथ रहने वालों को दो खुराक की पेशकश की जा रही है। वहीँ द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसिन के जर्नल में प्रकाशित नए अध्ययन से पता चलता है कि “जब तक मामले की दर लगातार कम नहीं होती है, तब तक दूसरी खुराक प्राप्त करने के फायदे जोखिम से ज्यादा होते हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *