देश के इस राज्य में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, 15 गुना ज्यादा है खतरनाक, 3-4 दिन में ही…

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। इस बीच आंध्र प्रदेश में वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है। इसे AP Strain और N440K नाम दिया गया है।

नयी दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। इस बीच आंध्र प्रदेश में वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है। इसे AP Strain और N440K नाम दिया गया है। सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों का दावा है कि भारत में मौजूदा स्ट्रेन के मुकाबले नया वैरिएंट 15 गुना ज्यादा खतरनाक है।

cccorona

इससे संक्रमित होने वाले मरीज 3-4 दिनों में हाइपोक्सिया या डिस्पनिया के शिकार हो जाते हैं। इस स्थिति में सांस मरीज के फेफड़े तक पहुंचना बंद हो जाती है। सही समय पर इलाज और ऑक्सीजन सपोर्ट नहीं मिलने पर मरीज की मौत हो जाती है। भारत में इन दिनों इसी के चलते ज्यादातर मरीजों की मौत हो रही है।

कुरनूल में हुई पहचान, तेजी से फैल रहा

वैज्ञानिकों के मुताबिक, सबसे पहले इस स्ट्रेन की पहचान आंध्र प्रदेश के कुरनूल में हुई थी। ये आम लोगों के बीच काफी तेजी से फैल रहा है। सबसे चिंता की बात ये है कि यह वैरिएंट अच्छी इम्यूनिटी वाले लोगों को भी चपेट में ले रहा है। इस स्ट्रेन के कारण लोगों के शरीर में साइटोकाइन स्टॉर्म की समस्या आती है।

युवाओं और बच्चों में तेजी से फैला

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये स्ट्रेन युवाओं और बच्चों पर तेजी से फैल हो रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर समय रहते इसकी चेन को तोड़ा नहीं गया तो कोरोना की ये दूसरी लहर और भी ज्यादा भयावह हो सकती है, क्योंकि ये मौजूदा स्ट्रेन B.1617 और B.117 से कहीं ज्यादा खतरनाक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *