गर्मियों में खीरा देता खूबसूरत त्वचा, चमक देखकर उड़ जाएंगे आपके होश

नई दिल्ली: सलाद और सैंडविच में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों में से एक, ककड़ी को अक्सर ‘सुपरफूड’ के रूप में जाना जाता है। यह हरी सब्जी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक सभी लोगों की पसंदीदा है। यह एक ऐसी सब्जी है जो गर्मी आते ही ज्यादातर भारतीय घरों में मिल जाती है। खैर, खीरे के कुछ रोमांचक स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ हैं जो आपको सुंदर बना सकते हैं। आइए जानते हैं खीरे की त्वचा के लिए कुछ टिप्स-

खीरे में हल्के ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की टैनिंग से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल खीरे के पेस्ट से भी त्वचा की जलन का इलाज किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा को मनचाहा ग्लो देने में भी मदद करता है। खीरे में पानी की उच्च मात्रा आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है, आपकी त्वचा को हाइड्रेट करती है और त्वचा की समस्याओं से निपटने में मदद करती है।

इस चमत्कारी सब्जी में मौजूद सिलिका त्वचा की रंगत निखारती है और त्वचा को चमकदार बनाती है। एक खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निचोड़ लें। इसे एक साफ कॉटन बॉल से अपनी त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। आप कुछ ही समय में चमक देखेंगे! मुंहासों के निशान को हल्का करने के लिए खीरे के रस और नींबू के रस का मिश्रण तैयार करें और इसे मुंहासों के निशान पर लगाएं। लेकिन, जल्दबाजी न करें, समय के साथ यह आपके चेहरे में अपने आप बदलाव लाएगा।