खुशखबरी- तारीख हुआ ऐलान, इतने सितंबर को लोगों को दी जाऐगी कोरोना की वैक्सीन!

आम इंसानों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए निश्चित प्रक्रिया है और दस/तेरह सितंबर को ये लोगों को मिल सकेगी।

नई दिल्ली॥ वर्तमान में पूरे विश्व में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। ऐसे में जल्द से जल्द कोरोना की वैक्सीन को लाने के बारे में सभी सोच रहे हैं। अब इसी बीच रूस के प्रेसिडेंट व्लादिपुतिन ने बीते 11 अगस्त को ऐलान किया था कि रूस ने कोरोना पर वैक्सीन बना ली है।

Corona vaccine

वहीं उसके बाद विश्व भर के वैज्ञानिक अचरज में पड़ गए थे कि ऐसा कैसे॰॰॰? बीते दिनों एक बार फिर से रूस ने खुशखबरी देते हुए बताया कि इसी सप्ताह ये वैक्सीन इंसानों के लिए उपलब्ध होगी। दरअसल, रूस के एक उच्च अफसर ने बताया कि ‘इस हफ्ते से कोरोना वायरस वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ को आम लोगों के लिए जारी कर दिया जाएगा।’ आम इंसानों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए निश्चित प्रक्रिया है और दस/तेरह सितंबर को ये लोगों को मिल सकेगी।

दरअसल बताया जा रहा है इस वैक्सीन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को लॉन्च किया था। मीडिया एजेंसी ने रशियन एकेडमी ऑफ साइंसेस में डेप्युटी डायरेक्टर डेनिस लोगुनोव के हवाले से कहा कि ‘स्पूतनिक वी वैक्सीन को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की अनुमति के बाद व्यापक इस्तेमाल के लिए जारी किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय इस वैक्सीन का टेस्ट शुरू करने जा रहा है और हम जल्द ही इसकी इजाजत ले लेंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *