अभियानों के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा थमने का नाम नहीं : ब्रिटेन में 54 हजार नए केस,

कोरोना ने पुरे देश में कोहराम मचा के रखा हैं, दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 18.99 करोड़ से अधिक हो गया हैं जबकि अब तक इस महामारी से 40.8 लाख से

कोरोना ने पुरे देश में कोहराम मचा के रखा हैं, दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 18.99 करोड़ से अधिक हो गया हैं जबकि अब तक इस महामारी से 40.8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। यह हाल तब हैं जब महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान व्‍यापक पैमाने पर चलाया जा रहा हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक दुनियाभर में कोविड रोधी वैक्‍सीन की 3.59 अरब से अधिक डोज दी जा चुकी हैं।

corona

इंडोनेशिया पर महामारी की तगड़ी मार

मौजूदा वक्‍त में महामारी की सर्वाधिक मार इंडोनेशिया पर पड़ी है। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया में जुलाई की पहली छमाही में महामारी से डॉक्टरों की मौतें तेजी से बढ़ी हैं। इंडोनेशिया में कोरोना का डेल्‍टा वैरिएंट कहर बरपा रहा है। पहली से 17 जुलाई के बीच महामारी से कुल 114 डॉक्टरों की जान गई है। महामारी की शुरुआत के बाद से कोविड-19 से कुल 545 डॉक्टरों की मृत्यु हो चुकी है। यह हाल तब है दुनिया के चौथे सबसे अधिक आबादी वाले देश इंडोनेशिया में 95 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हो चुका है।

इंडोनेशिया में 1,093 लोगों की मौत

डेल्‍टा वैरिएंट की मार झेल रहा इंडोनेशिया मौतों की संख्या के मामले में ब्राजील के बाद दूसरे स्थान पर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इंडोनेशिया को महामारी का नया केंद्र बता रहे हैं। इंडोनेशिया में रविवार को कोरोना वायरस के 44,721 नए मामले सामने आए जब‍कि‍ 1,093 लोगों की मौत हो गई। इंडोनेशियाई सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को थामने के लिए तीन जुलाई को सख्त प्रतिबंध लगाए थे। ये पाबंदियां मंगलवार को खत्‍म हो रही हैं लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए इन्‍हें बढ़ाया जा सकता हैं।

ब्रिटेन में नहीं थमा संक्रमण

वहीं ब्रिटेन में कोरोना का संक्रमण अभी थमा नहीं है। यहां पिछले 24 घंटे के दौरान 54 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए। मरीजों में कमी न होने के बाद भी यहां 19 जुलाई से अधिकांश प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। ब्रिटेन में तेजी से चल रहे टीकाकरण के बाद भी शुक्रवार को 51870 मरीज मिले। यह संख्या जनवरी के मध्य में मिले मरीजों की संख्या से ज्यादा थी। अब पिछले 24 घंटों में यह संख्या 54674 हो गई है। यानी तीन में 2804 मरीज ज्यादा मिले हैं। ब्र‍िटेन में 2 से 16 साल के बच्चों को फ्लू की वैक्सीन देने की योजना हैं।

टीकाकरण के बाद भी बढ़ रहा संक्रमण

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। उन्‍होंने ट्वीट करके कहा है कि उनके दोनों वैक्सीन लग गई थीं, इसलिये संक्रमण होने के बाद उनको हल्के लक्षण हैं। ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि 19 जुलाई सोमवार से लाकडाउन के चौथे और अंतिम चरण में अधिकांश प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे। आइएएनएस के अनुसार ब्रिटेन के 87.8 फीसद वयस्क वैक्सीन की एक डोज और 67.8 फीसद वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं।

ब्राजील में 868 की गई जान

थाईलैंड में मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण लाकडाउन का विस्तार किया गया है। यहां तीसरे दिन लगातार मरीजों की संख्या रिकार्ड स्तर पर पहुंची। एक दिन में 11 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले हैं। ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 868 मरीजों की मौत हुई। हर रोज 34 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं। वहीं आस्ट्रेलिया के सिडनी और विक्टोरिया में मरीजों की संख्या में कमी आई हैं, इन दोनों ही राज्यों में अभी लाकडाउन जारी हैं।

रूस में 764 लोगों की मौत

रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 25,018 नए मामले दर्ज किए हैं। इसके साथ ही रूस में कोरेाना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 59,58,133 हो गया है। यही नहीं बीते 24 घंटों में देश भर में कोरोना से 764 लोगों की मौत हो गई हैं। दुनिया में कोरोना से मरने वालों के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। पिछले 24 घंटों में भारत में महामारी से 518 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों का आंकड़ा बढ़कर चार लाख 13 हजार 609 हो गया है। ब्राजील कोरोना से हुई मौतों के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है जबकि फ्रांस चौथे स्थान पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *