शादीशुदा-4 बच्चों के पिता थे धर्मेंद्र, फिर इस्लाम धर्म कबूल कर हेमा बनीं थीं अभिनेता की पत्नी

धर्मेंद्र और हेमा की पहली मुलाकात साल 1970 में फिल्म 'तुम हसीं मैं जवां' के सेट पर हुई थी। इसके बाद दोनों में जान-पहचान और फिर दोस्ती हो गई। इसके बाद उसी साल उन्हें फिर फिल्म 'शराफत' में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया।

मुंबई। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र दोनों ही 70 के दशक के टॉप सेलिब्रिटी रहे हैं। दोनों ने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई और रील लाइफ से लेकर रियल लाइफ तक ये जोड़ी दर्शकों के बीच काफी पसंद की गई। धर्मेंद्र और हेमा की पहली मुलाकात साल 1970 में फिल्म ‘तुम हसीं मैं जवां’ के सेट पर हुई थी। इसके बाद दोनों में जान-पहचान और फिर दोस्ती हो गई। इसके बाद उसी साल उन्हें फिर फिल्म ‘शराफत’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया।
Hema Malini and Dharmendra
इसके बाद दोनों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया। साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ में यह जोड़ी एक बार फिर नजर आई। इस फिल्म में धर्मेंद्र ने वीरू और हेमा ने बसंती का यादगार किरदार निभाकर दर्शकों की खूब वाह-वाही लूटी थी।
इस फिल्म के सेट पर दोनों का प्यार परवान चढ़ा। वहीं उनके रील लाइफ के रोमांस के किस्सों के चर्चे अब रियल लाइफ में भी तेजी से होने लगे थे। साल 1977 में यह जोड़ी फिल्म ‘ड्रीमगर्ल’ में नजर आई और फिल्म की सफलता के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया, लेकिन यह इतना आसान नहीं था।
क्योंकि धर्मेंद्र इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले से ही शादीशुदा थे और चार बच्चों के पिता भी थे। इसके साथ ही धर्मेंद्र ने शादी से पहले हेमा के आगे यह शर्त रखी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी प्रकाश, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे। हेमा ने धर्मेंद्र की यह शर्त तो स्वीकार कर ली, लेकिन इसके बावजूद भी दोनों की शादी का सफर आसान नहीं था। कानून के अनुसार धर्मेंद्र पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी नहीं कर सकते थे और वह हेमा से शादी तो करना चाहते थे, लेकिन पहली पत्नी को तलाक नहीं देना चाहते थे। इसलिए 21 अगस्त 1979 को इस्लाम धर्म कबूल करते हुए धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने निकाह कर लिया।
निकाहनामे के मुताबिक धर्मेंद्र का नाम था दिलावर खान और हेमा का नाम था आयशा बी रखा गया। उस दौर में इसे लेकर काफी विवाद हुआ, लेकिन धर्मेंद्र और हेमा ने इस विवाद का असर अपने रिश्ते पर नहीं पड़ने दिया और इस निकाह के कुछ महीने बाद 2 मई 1980 को हिंदू रीति-रिवाजों के मुताबिक भी शादी कर ली। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की दो बेटियां बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *