सोमवार के दिन गलती से भी न करें ये काम नहीं तो भोले बाबा करेंगे श्राप

नई दिल्ली: सोमवार का दिन भोले बाबा को समर्पित माना जाता है. ऐसे में इस दिन शिव पूजा से कई बड़े फायदे होते हैं, हालांकि सोमवार के दिन गलती से कुछ काम नहीं करने चाहिए और आज हम आपको उन कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं.

सोमवार के दिन गलती से भी न करें ये काम-

* सोमवार के दिन माता-पिता और देवी-देवताओं के साथ ऋषि-मुनियों का अपमान करना, जुआ खेलना, उनका अपमान करना मना है, क्योंकि ऐसा करने वाले से न केवल शिवाजी, बल्कि उनका पूरा परिवार नाराज हो जाता है।

* कहा जाता है जो लोग किसी और के धन और स्त्री पर नजर रखते हैं, वे भी भगवान शिव क्रोधित रहते हैं। ऐसे में सिर्फ सोमवार ही नहीं बल्कि कभी भी ऐसा न करें. इसके अलावा सोमवार के दिन घर आए किसी भी अतिथि का अनादर न करें।

* सोमवार के दिन भोले बाबा की पूजा करते समय कभी भी काले कपड़े न पहनें। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ही नहीं उनके पुत्र और देवी पार्वती को भी काला रंग पसंद नहीं है.

* ध्यान रखें कि जहां तक ​​हो सके सफेद वस्त्र हमेशा सोमवार के दिन ही धारण करने चाहिए, लेकिन हां, यदि उपलब्ध न हो तो हरे, लाल, सफेद, केसरिया, पीले या आसमानी रंग के कपड़े भी पहने जा सकते हैं।

* ध्यान रहे कि सोमवार के दिन शिव की पूजा में केतकी का फूल और तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए. दरअसल, भगवान शिव के अलावा तुलसी और केतकी भी भगवान गणेश को नहीं चढ़ाए जाते हैं। इसी के साथ कभी भी शंख से भगवान शिव की पूजा न करें.

* मान्यता के अनुसार अगर भगवान शिव की पूजा में टूटे हुए चावल का भोग लगाया जाए तो व्यक्ति पाप का दोषी होता है. इसके अलावा शिव की पूजा के दौरान उन्हें हल्दी और कुमकुम का भोग लगाना कभी न भूलें।