भूलकर भी फ्रिज में न रखें ये पांच चीजें नहीं तो सेहत को पहुंचा देंगे नुकसान

आज हम आपको बताएंगे कि फ्रिज में कौन से फलों और सब्जियों को नहीं रखना चाहिए। दरअसल होता क्या है कि अक्सर घरों में जल्दी खराब होने के कारण लोग फलों को फ्रीज में रख देते हैं

हेल्थ न्यूज। आज हम आपको बताएंगे कि फ्रिज में कौन से फलों और सब्जियों को नहीं रखना चाहिए। दरअसल होता क्या है कि अक्सर घरों में जल्दी खराब होने के कारण लोग फलों को फ्रीज में रख देते हैं फिर वही खाने लग जाते हैं जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं वो कौन से 5 फल और सब्जियां हैं जिन्‍हें भूलकर भी कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ उनकी ताजगी खराब होती है बल्कि यह आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

fruit and frij

केला

केले को फ्रिज में रखने पर यह बहुत जल्द काला पड़ जाता है। केले की डंडी से इथाईलीन गैस निकलती है जो आसपास के फलों को भी जल्दी पका देती है।

टमाटर

विशेषज्ञों की मानें तो टमाटरों को खुली हवा में ही रखना चाहिए। यह धूप में उगने वाला फल है जो अधिक ठंड में खराब हो जाता है।

सेब

किसी भी तरह के बीज वाले फल को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। कम तापमान में सेब में मौजूद एंजाइम सक्रिय होकर जल्‍दी पक जाते हैं।

लहसुन

लहसुन को भी फ्रिज में रखने की गलती न करें। ऐसा करने से लहसुन एक्टिव हो जाते हैं और कुछ ही दिनों में अंकुरित होने लगते हैं। इसकी वजह से इसके स्‍वाद में भी बदलाव आ जाता है।

संतरे और नींबू

संतरे और नींबू जैसे फलों को भी फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से इन फलों का रस सूखने लगता है। दरअसल सिट्रिक एसिड वाले फल फ्रिज की ठंड को बरदाश्‍त नहीं कर पाते। जिसकी वजह से इनके छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और इनके स्वाद पर भी असर पड़ने लगता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *