शनिवार के दिन भी न करें ऐसी गलती, नहीं तो शनिदेव क्रोधित होकर नष्ट कर देंगे

शनिवार के उपय: शास्त्रों में शनिवार का दिन कर्म के देवता शनि देव और ज्योतिष में मैं को समर्पित है। कहा जाता है कि शनिवार का दिन विशेष रूप से नियम और संयम का माना जाता है. दोस्तों इस दिन कोई खास काम करना भी मना है। इस दिन काली चीजें खरीदने पर शनि देव क्रोधित हो जाते हैं और कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें गलती से भी शनिवार के दिन नहीं करना चाहिए।

ऐसा करने से कार्यों में बाधाएं आती हैं।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव की पूजा करते समय दान के लिए काले तिल का प्रयोग करें। साथ ही पीपल के पेड़ पर काले तिल चढ़ाने का भी नियम बताया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सभी कार्यों के लिए शनिवार के दिन काले तिल नहीं खरीदे जाते।

ऐसा करने पर शनि देव क्रोधित हो जाते हैं और सभी कार्यों में बाधा उत्पन्न होती है। अगर पूजा के लिए काले तिल की जरूरत हो तो आप उन्हें खरीद कर 1 दिन पहले रख लें। लेकिन शनिवार के दिन गलती से खरीदारी न करें।

इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए
ज्योतिष में शनि देव को न्याय और कर्म का देवता बताया गया है। बुरे कर्म करने वाले व्यक्ति को शनि देव से दंड मिलता है। मांस और शराब का सेवन भी बुरे कर्मों की श्रेणी में गिना जाता है। कई बार हम देखते हैं कि वीकेंड की वजह से लोग शनिवार को पार्टी करते हैं और शराब का भी सेवन करते हैं। ऐसा करने से शनि देव आप पर क्रोधित होंगे। इसलिए गलती से भी शनिवार के दिन मांस, शराब या शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

तेल नहीं खरीदना चाहिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदना बेहद अशुभ बताया गया है। मान्यता के अनुसार इस दिन तेल खरीदने से घर में नकारात्मकता आती है। इतना ही नहीं, बुरी बातें भी होने लगती हैं। शनिवार के दिन काले कुत्तों को सरसों के तेल से बना हलवा खिलाने से शनि की दशा टल जाती है। शनिवार के दिन सरसों का तेल या कोई अन्य पदार्थ खरीदने से रोग हो सकता है।

जूते-चप्पल नहीं खरीदना चाहिए
शनिवार के दिन भी पैरों से जुड़ी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। ज्यादातर काले जूते बिल्कुल नहीं खरीदने चाहिए। ऐसा भी कहा जाता है कि ऐसा करने पर शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं। शनिवार के दिन संभव हो तो किसी गरीब व्यक्ति को जूते दान करने चाहिए। ऐसा करने से आप पर शनि की दशा का प्रभाव कम होने लगेगा और अच्छे दिन आने शुरू हो जाएंगे।

कुत्तों को नहीं मारना चाहिए
वैसे जानवरों के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार करने की सलाह दी जाती है। लेकिन शनिवार के दिन भूलकर भी जानवरों को परेशान नहीं करना चाहिए। भूलकर भी इस दिन कुत्ते को नहीं मारना चाहिए। यदि आप गलती से भी ऐसा करते हैं तो शनि देव आप पर क्रोधित हो जाते हैं और आपको धन हानि भी होने लगती है।