हर रोज केवल 5 मिनट करें ये काम, खत्म हो जाएगा चश्मे का झंझट

हमारे जिस्म का सबसे अभिन्न हिस्सा अगर कुछ है तो वो हैं हमारी आँखें, क्योंकि अगर ये ना हो तो फिर सब कुछ अच्छा होकर भी कोई फायदा नहीं क्योंकि आप उन्हे देख नहीं सकते।

हमारे जिस्म का सबसे अभिन्न हिस्सा अगर कुछ है तो वो हैं हमारी आँखें, क्योंकि अगर ये ना हो तो फिर सब कुछ अच्छा होकर भी कोई फायदा नहीं क्योंकि आप उन्हे देख नहीं सकते। बता दें की सुंदर आँखें मनुष्य की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं क्योंकि इन्हीं अनमोल आँखों से वह कुदरत के खूबसूरत नजारों को देख पाता है।

Say no to glasses

इसीलिए जरूरी है आँखों को बीमारियों से बचाना। यदि वक्त वक्त पर आँखों की भी देखभाल की जाए तो बहुत हद तक इसमें पैदा होने वाली परेशानियों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। आँखों की रोशनी में थोड़ी सी भी कमी आने पर हमें बहुत प्राब्लेम का सामना करना पड़ता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको ये करना है की एक पेन्सिल य कलम को हाथ में खड़ी करके यानी कि उसे सीधा आँखों के सामने रखें और अब धीरे-धीरे पेन्सिल को अपनी आँखों के पास ले कर आयें फिर दूर ले जायें। बता दें की यह एक बहुत ही सामान्य सी प्रक्रिया है जिसे आपको प्रतिदिन नियम से लगभग 8 से 10 बार करना है।

इसके अलावा आँखों की नजर तेज़ करने के लिए आप अपनी आँखों की पुतलियों को घड़ी की दिशा में और घड़ी की विपरीत दिशा में गोल गोल घुमाएं और ये प्रक्रिया भी आपको दिनभर में तकरीबन 12 से 15 बार करना है। ये एक प्रकार की एक्सरसाइज होती है और इसे भी आपको प्रतिदिन करना चाहिए जो की आज के समय में हम लोग मोबाइल तथा कम्प्युटर की तरफ देखते रहने से बिलकुल भी नहीं करते हैं। पालक झपकाते रहने से भी आँखों की रोशनी बढने लगती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *