कोरोना महामारी के चलते अब ये जानवर बने मनुष्यों के लिए खतरा, भूलकर भी न जाएं करीब वरना॰॰॰

कोरोना वायरस की एक रिपोर्ट आने के बाद लोगों के होश उड़ गए हैं। आप भी जानें-

अजब-गजब॥ पड़ोसी मुल्क चीन के वुहान में बीते दिनों एक शोध में पाया गया कि शुरुआती अनुमान की तुलना में बिल्लियों में कोविड-19 महामारी के मामले ज्यादा हैं। ये रिपोर्ट आने के बाद लोगों के होश उड़ गए हैं।

Anilmal

‘हुआझोंग कृषि विश्वविद्यालय’ के खोजकर्ताओं ने संकट के पहले चरण में जनवरी से मार्च 2020 के बीच 102 बिल्लियों के खून के नमूनें लिए थे। उन्होंने बिल्लियों के अन्य नमूने भी लिए गए थे। ‘इमर्जिंग माइक्रोब्स एंड इंफेक्शन्स’ पत्रिका में ये शोध प्रकाशित किया गया।

जिसमें पाया गया कि 15 बिल्लियों के खून में ‘एंटीबॉडी’ (रोग प्रतिरक्षी क्षमता) मौजूद थी। अध्ययन में पाया गया कि इनमें से किसी भी बिल्ली के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई थी, किसी में कोरोना वायरस महामारी का कोई लक्षण नहीं था और इनमें से किसी की मौत भी नहीं हुई।

जानकारों ने बताया कि बिल्लियों (CATS) के अन्य बिल्लियों से कोरोना होने के संकेत भी मिले हैं। अध्ययन का नेतृत्व कर रहीं मेलिन जिन ने कहा कि बिल्लियों से इंसान के संक्रमित होने के अभी तक कोई संकेत नहीं है। उन्होंने कहा कि मनुष्यों की तरह जानवरों, विशेषकर बिल्लियों व कुत्तों से भी सामाजिक दूरी रखने के नियम पर विचार किया जा सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close