जयंत चौधरी के इस ऐलान से उत्तर प्रदेश में मची खलबली, गरमाई राजनीति

RLD चीफ जयंत चौधरी ने कहा कि हम वेस्ट यूपी तथा बुंदेलखंड में हाईकोर्ट बेंच देंगे

उत्तर प्रदेश॥ राज्य के इलेक्शन दूर हैं किंतु राजनीतिक दलों ने वेस्ट यूपी को साधना शुरू कर दिया है। 72 विधानसभा सीटों वाले इस वृह्द यूपी में एक से बढ़कर एक ऐलान कर रही हैं।

Jayant Chaudhary Chhaprauli

जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरनगर में RLD ने बड़ा दांव खेलते हुए सरकार बनने पर हाईकोर्ट बेंच देने की घोषणा कर दी है। RLD चीफ जयंत चौधरी ने कहा कि हम वेस्ट यूपी तथा बुंदेलखंड में हाईकोर्ट बेंच देंगे।

यहां रैली को संबोधित करते हुए चौधरी ने कहा कि वेस्ट यूपी की ये बहुत पुरानी मांग है, जिसे सरकार बनने पर हम पूरा करेंगे। इसका भीड़ ने समर्थन भी किया। एक दिन पहले ही सपा चीफ और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सहारनपुर में किसान फंड बनाने का ऐलान किया था।

रालोद ने दिखाया साहस

वेस्ट यूपी में बीते 6 दशक से हाईकोर्ट बेंच की मांग शिद्दत से उठ रही है। बीते 4 दशक से वकील हर शनिवार हड़ताल कर रहे हैं। अब इसमें माह का दूसरा बुधवार भी जोड़ दिया गया है। 1980 के लोकसभा इलेक्शन के पश्चात अभी तक किसी भी सियासी पार्टी में हाईकोर्ट बेंच देने का वादा खुले मंच से करने की हिम्मत नहीं दिखाई।

खुद जयंत चौधरी के पिता चौधरी अजित भी खुले मंच से इसका वादा नहीं कर सके। 1980 में पूर्व केंद्रीय मंत्री और मेरठ से कांग्रेस की उम्मदीवार मोहसिना किदवाई ने वादा किया था। किंतु पूर्वांचल के दबाव में यह मांग पूरी न हो सकी। इसी दबाव में सभी राजनीतिक दल हाईकोर्ट बेंच के मुद्दे से अपने को सार्वजनिक रूप से अलग करते रहे हैं।

आपको बता दें कि वेस्ट यूपी के राजनीति में वकीलों की भी अहम भूमिका रहती है। चौधरी चरण सिंह से लेकर सभी बड़े राजनेता वकील भी रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *