दिन की शुरुआत में पहला खाना करें हेल्दी वरना हो सकता हैं ये बड़ा नुकसान

अक्सर हम अपने सुबह का नास्ता जल्दी- जल्दी में कर लेते हैं,लेकिन हम सबको ऐसा करना नहीं चाहिए। सुबह का नाश्ता हमें हेल्दी रखता है,

अक्सर हम अपने सुबह का नास्ता जल्दी- जल्दी में कर लेते हैं,लेकिन हम सबको ऐसा करना नहीं चाहिए।
सुबह का नाश्ता हमें हेल्दी रखता है, लेकिन हम उसे ही नज़रअंदाज करते हैं। नाश्ता दिन की शुरुआत में पहला खाना है जिसे हम ऑफिस जाने की जल्दी या फिर काम-काज की मसरूफियत में अक्सर स्किप कर देते हैं।

morning breakfast

अक्सर हमारा नाश्ता और लंच दोनों एक साथ होता है। आप जानते हैं नाश्ता नहीं करने का असर आपकी बॉडी के साथ ही आपके मूड को भी प्रभावित करता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते उनको हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।

नाश्ता नहीं करने से आपकी बॉडी में एनर्जी का लेवल कम हो जाता है, साथ ही आपको गुस्सा भी ज्यादा आता है। तो आइए जानते हैं कि नाश्ता नहीं करने से सेहत को और कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं। था।

शरीर पोषक तत्वों की कमी-

सुबह-सुबह दिन की शुरूआत करते ही इनसान को काम करना होता है ऐसे में आप नाश्ता स्किप करेंगे तो आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। बॉडी को काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, जो नाश्ता करने से मिलती है। नाश्ता स्किप करने से बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते।

ब्लड शुगर बढ़ता है-

सुबह नाश्ता नहीं करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता हैं, इससे आपको गुस्सा भी आता हैं। लेकिन ब्लड शुगर लेवल कम होने से आपका मूड गड़बड़ हो सकता हैं।

दिल का मरीज़ बनी सकती है नाश्ता स्किप करने की आदत-

सुबह नाश्ता नहीं करने से दिल की सेहत पर असर पड़ सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक नियमित रूप से नाश्ता करने वालों और न करने वाले पुरुषों पर जब अध्ययन किया गया है, तो पता चला कि नाश्ता करने वालों की तुलना में नाश्ता न करने वाले पुरुषों में हृदय रोग का जोखिम 27 प्रतिशत से अधिक

मेटाबॉलिज्म होता है कम-

नाश्ता आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, लेकिन जब आप ब्रेकफास्ट नहीं करते तो मेटबॉलिज्म स्लो हो जाता है।

बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा-

नाश्ता न करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। सुबह नाश्ता न करने से इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोन रेगुलेशन के कारण मोटापे का खतरा भी बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *