Farrukhabad : DM मानवेन्द्र सिंह ने किया ग्राम सिनोड़ा पृथ्वी निरीक्षण, सुनी समस्याएं

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्राम सिनोड़ा पृथ्वी (वनकिया) ब्लाक मोहम्मदाबाद का किया स्थलीय निरीक्षण। जूनियर विद्यालय रसूलपुर में चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं। जिलाधिकारी ने 100 मीटर ब्रिक निर्माण/खेल मैदान का किया लोकार्पण।

अमित कुमार

फर्रुखाबाद। जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्राम सिनोड़ा पृथ्वी (वनकिया) ब्लाक मोहम्मदाबाद का किया स्थलीय निरीक्षण। जूनियर विद्यालय रसूलपुर में चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं। जिलाधिकारी ने 100 मीटर ब्रिक निर्माण/खेल मैदान का किया लोकार्पण।

Farrukhabad DM Manvendra Singh

निरीक्षण के दौरान शौचालय निर्माण में मिली अनियमितता, देवकी पत्नी रमेश के शौचालय का दरवाजा खराब पाया गया। अन्य एनओएलबी शौचालय निर्माण में एक ही पिट का कराया गया निर्माण कार्य। जिलाधिकारी ने दरवाजा ठीक कराने एवं सभी शौचालय के निर्माण में मानक के अनुसार दो पिट का निर्माण कराने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान देखा गया कि सुनीता पत्नी राघवेन्द्र अपात्र लाभार्थी के यहां कराया दिया गया शौचालय का निर्माण। जिलाधिकारी ने रिकवरी कराने के दिए निर्देश। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के निर्माण कार्य भी नहीं मिले पूर्ण।

ग्राम में नहीं लगायें गए पशुओं के टीके

जन,चौपाल में ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि ग्राम में नहीं लगायें गए पशुओं के टीके। जिलाधिकारी ने पशु चिकित्सा अधिकारी को लगाई फटकार एवं दो दिन कैम्प लगाकर पशुओं का टीकाकरण/टैगिंग कराने के दिए निर्देश। कैम्प लगाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत वंचित किसानों के कराए जाए आवेदन।

एमओआईसी नहीं दे सके प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की जानकारी

जन,चौपाल में एमओआईसी नहीं दे सके प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की जानकारी। यह भी देखा गया कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अन्तर्गत पात्र गर्भवती महिलाओं को किश्तों का नहीं किया गया समय पर भुगतान। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को जांच कराने के दिए निर्देश। जांच में पाई गई कमी तो एएनएम के विरूद्ध की जाएगी कार्यवाही।

नलकूप खराब होने की शिकायत

ग्रामीणों ने विगत कई वर्षो से नलकूप खराब होने की शिकायत। अधिशाषी अभियन्ता नलकूप द्वारा बताया गया कि एक नलकूप आज ठीक करा दिया गया है एक नए नलकूप हेतु भूमि देखी जा रही है एक माह में कार्य पूर्ण करा दिया जाएगा।
जन,चौपाल में जनकल्याणकारी योजनाओं को व्यापक प्रचार प्रसार किया गया। जिलाधिकारी ने कहां कि सरकारी योजनाओं का लाभ पाने हेतु सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। सरकारी योजनाओं का लाभ पाने हेतु नजदीकी जन सेवा केन्द्र पर जाकर आनलाइन आवेदन कर योजनाओं का लाभ उठाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *