बच्चे को बादाम खिलाने से बढ़ता है आईक्यू लेवल, करता है दिमाग तेज

नई दिल्ली: बच्चे की डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे उसके दिमाग का ठीक से विकास हो सके. बादाम बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम खाने से बच्चे के दिमाग का विकास होता है और आईक्यू लेवल बढ़ता है। बादाम में जीरो ग्लाइसेमिक लोड होता है। इससे बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है। बादाम खाने से दिमागी विकास भी होता है। बच्चे को बादाम खिलाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता और हड्डियां मजबूत होती हैं। ऐसे में आप किसी न किसी रूप में बच्चे को बादाम जरूर खिलाएं। जानिए बादाम बच्चे के विकास में कैसे मदद करता है।

almond_Large1- आईक्यू लेवल बढ़ाता है- बादाम बच्चों के दिमागी विकास को तेज करता है और आईक्यू लेवल को बढ़ाता है। बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। बादाम में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो दिमाग के विकास के लिए अच्छा होता है। बादाम में मैग्नीशियम होता है, जो दिमाग की नसों को मजबूत करता है।

2- याददाश्त बढ़ाता है- बादाम बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए बहुत जरूरी है। बादाम खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए आप उन्हें बादाम जरूर खिलाएं। इसमें विटामिन ई होता है, जो फोकस को तेज करता है और याददाश्त को बढ़ाता है।

3- इम्युनिटी मजबूत- कोरोना काल में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको बादाम जरूर खिलाएं। बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। पोषक तत्वों से भरपूर बादाम बच्चों को खून के थक्के जमने से भी बचाते हैं। बादाम में प्रोटीन और आयरन भी होता है, इसके अलावा और भी कई विटामिन्स के कारण बादाम बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

4- हड्डियां मजबूत- बादाम खाने से बच्चों की हड्डियां भी मजबूत होती हैं (हड्डियों को स्वस्थ रखता है)। इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। खेलते समय बच्चों को अक्सर चोट लग जाती है। ऐसे में फ्रैक्चर का भी खतरा रहता है। इसलिए जरूरी है कि बच्चों की हड्डियों को मजबूत किया जाए। बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन के, प्रोटीन और कॉपर, जिंक भी पाया जाता है। ये सब हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

5- एनर्जी से भरपूर- बादाम को आप हेल्दी स्नैक के तौर पर बच्चों की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। बादाम खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है। बादाम विटामिन से भरपूर होते हैं, जिससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है। मैग्नीशियम से भरपूर बादाम थकान दूर करने और एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं।