अमेरिका में तीन राज्यों के जंगलों में लगी आग, राष्ट्रपति ट्रम्प सोमवार को करेंगे दौरा, आग ने लगभग तीस लाख….

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को देश के पश्चमी राज्यों कैलिफ़ोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में लगी भयावह जंगली आग का जायज़ा लेने के लिए सोमवार को कैलिफोर्निया का दौरा करेंगे।

लॉस एंजेल्स, 13 सितम्बर, यूपी किरण राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को देश के पश्चमी राज्यों कैलिफ़ोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में लगी भयावह जंगली आग का जायज़ा लेने के लिए सोमवार को कैलिफोर्निया का दौरा करेंगे। आपको बता दे कैलिफ़ोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन तीन राज्यों में तीस लाख एकड़ में आग लगी हुई है। इस आग के लगातार बढ़ने के कारण पहाड़ियों पर सूखे पेड़, झाड़ियों और तेज़ हवाएं हैं। कैलिफ़ोर्निया में एक सप्ताह से लगी जंगली आग से सैकड़ों मकान जल गए हैं, जबकि 22 लोगों के मरने की भी ख़बर है। इसके अलावा ओरेगन और वाशिंगटन में भी भारी जान-माल की क्षति हुई है। इन क्षेत्रों में सैकड़ों वन्य जीवों को भी जानें गंवानी पड़ी है। इससे हवा में वायु प्रदूषण का अंश बीस सिगरेट के बराबर बताया जा रहा है।

व्हाइट हाउस की ओर से शनिवार को बताया गया है। कि ट्रम्प कैलिफ़ोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटो काउंटी में मैकक्लेलन पार्क जाएंगे, जहां वह स्थानीय और संघीय क्षेत्रों के जंगलों में लगी आग का जायज़ा लेंगे। वह अपने इस दौरे में आपातकालीन अधिकारियों से तत्काल सुरक्षा उपाय जुटाए जाने के सिलसिले में बातचीत करेंगे। ट्रम्प इन दिनों देश के पश्चिमी राज्यों के चुनावी दौरे पर हैं। इस दौरे में वह नेवाडा और एरिज़ोना में चुनाव के सिलसिले में लोगों से मिलने में व्यस्त रहेंगे।

व्हाइट हाउस प्रवक्ता जुड डीरे ने कहा है। कि ट्रम्प पिछले कुछ दिनों से कैलिफोर्निया गवर्नर गेविन न्यूजॉम से लगातार सम्पर्क में हैं। इस संदर्भ में व्हाइट हाउस और फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी मौजूदा आपदा संकट में अपेक्षित मदद कार्यों के लिए राज्य और स्थानीय अधिकारियों से संपर्क में है। कैलिफ़ोर्निया में पिछले एक सप्ताह से लगी जंगली आग से भारी जान-माल की क्षति हुई है। ओरेगन में हज़ारों मकान आग में जल गए हैं, जबकि दर्जनों लोगों के लापता होने के ख़बरें आ रही है। ओरेगन में छह लोगों के मरने की भी पुष्टि हुई है, जबकि वाशिंगटन में एक बच्चे की मौत हुई है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close