कोरोना के बाद चीन पर आई ये बड़ी आफत, स्वास्थ्य मंत्रालय हुआ सतर्क

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से ये सूचना मंगलवार को दी गई है।

चीन के पूर्वी प्रांत जियांगजू में बर्ड फ्लू एच10एन3 का पहला मामला सामने आया है। 41 वर्ष का पुरुष फ्लू से ग्रसित पाया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से ये सूचना मंगलवार को दी गई है।

muslim in china

आयोग की ओर से कहा गया है कि यह व्यक्ति झेंजियांग प्रांत का निवासी है और इसे 28 अप्रैल को बुखार और अन्य लक्षणों के पाए जाने पर हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। 28 मई को इंफ्लूएंजा वायरस एच10एन3 से संक्रमित पाया गया। हालांकि अभी इस बारे में ज्यादा सूचना नहीं दी गई कि इसको ये संक्रमण कैसे हुआ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की तरफ से कहा गया है कि मुर्गियों में पाया गया यह वायरस कम पैथोजेनिक है और अपेक्षाकृत कम गंभीर है। साथ ही बड़े पैमाने पर इसके फैलने का खतरा कम है।

संक्रमित व्यक्ति की हालत स्थिर है और इसे हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है। इसके संपर्क में आए लोगों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है और कोई अन्य मामले नहीं पाए गए हैं।

इस फ्लू के कई वेरिएंट्स चीन में पाए गए हैं। ये तेजी से व्यक्ति को संक्रमित करता है। विशेषकर उन लोगों को जो मछली पालन से जुड़े हैं। हालांकि वैश्विक स्तर पर एच10एन3 का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है। बता दें कि इससे पहले साल 2016-17 में एच7एन9 स्ट्रेन के कारण कुल 300 लोगों की मौत हो गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *