अमेरिका चुनाव में इन 4 भारतीयों ने मारी बाजी, जानें उनके बारे में

कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट के चार भारतीय भी जीते

भारतीय मूल के चारों उम्मीदवार एक बार फिर अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतने में सफल हो गए हैं। कैलिफ़ोर्निया से डॉक्टर अमी बेरा और आर ओ खन्ना ने इस बार फिर अपने निकटतम रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों को परास्त किया। आर ओ खन्ना पांचवीं बार जीते हैं।

indian

इलिनोइस में तमिल प्रवासी 47 वर्षीय भारतीय राजा कृष्णमूर्ति और वाशिंगटन से प्रमिला जयपाल भी विजयी रहीं। न्यू जर्सी से प्रवासी भारतीय रिक मेहता सीनेटर पद के लिए हार गए हैं। प्रवासी भारतीय बहुल राज्य में रिपब्लिकन रिक मेहता ने मौजूदा डेमोक्रेट कॉरी बुकर से मुक़ाबला अच्छा किया और वह 37.9 प्रतिशत मत हासिल करने में सफल रहे, लेकिन एक स्थापित तेज तर्रार अश्वेत कोरी बुकर (60.6 प्रतिशत मत) को परास्त करने में विफल रहे।

कांग्रेस में निचले सदन प्रतिनिधि सभा (435 सदस्य) में डेमोक्रेट को इस बार 15 सीटें गंवानी पड़ी, जो उन्होंने दो वर्ष पहले जीती थीं। इससे सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी के नेतृत्व को झटका लगाना निश्चित है।

इसके विपरीत एक सौ सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मेक्नोल और न्यायिक समिति के अध्यक्ष ग्राहम लिंडसे एक बार फिर विजयी हो गए हैं, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी को 48 वर्षों बाद पहली बार एरिजोना में सीनेट सीट गंवानी पड़ी है। एरिजोना में एस्ट्रोनॉट मार्क केली ने मौजूदा सीनेटर मार्था एमकेली को परास्त किया। वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी के ही कोलोरादो के पूर्व गवर्नर जान हिकन लूपर ने मौजूदा सीनेटर रिपब्लकन कोरी गाड़नर को हराकर उलटफेर करने में सफ़लता पाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *