सरकार दे रही 1 करोड़ रूपए जीतने का मौका, बस करना होगा ये काम

क्या आपको यक़ीन हो रहा है कि सरकार आपको एक करोड़ रूपए जीतने का मौका दे सकती है, लेकिन ऐसा सच में हो रहा है. आपको बता दें कि सरकार अब हर व्यक्ति को एक करोड़ रुपये की लॉटरी में शामिल होने का आसान मौका देने जा रही है. इसके लिए बस आपको किसी भी सामान की खरीद या सर्विस के इस्तेमाल पर GST बिल लेने की आदत डालनी होगी.

आपको बता दें कि असल में सरकार ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में हेराफेरी रोकने के उपायों के तहत एक अप्रैल से एक लॉटरी शुरू करने की योजना बनाई है. वहीं इस व्यवस्था के तहत हर महीने दुकानदार और खरीदार के बीच सौदे के हर बिल को लकी-ड्रॉ में शामिल किया जाएगा. एक अधिकारी ने बताया कि इस लॉटरी में उपभोक्ताओं को एक करोड़ रुपये तक का ईनाम मिल सकता है.

गौरतलब है कि न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इसके तहत हर महीने लकी ड्रॉ में 1 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा. वहीं जीएसटी नेटवर्क का इसके लिए एक मोबाइल ऐप होगा. इस लॉटरी में शामिल होने के लिए उपभोक्ताओं को किसी भी खरीद की रसीद स्कैन करके उसे ऐप पर अपलोड करना होगा. ऐप इस महीने के अंत तक एंड्रॉयड और आईओएस यानी एपल उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगा.

वहीं इस लॉटरी का पैसा मुनाफाखोरी के मामलों में लगे जुर्माने से आएगा. जीएसटी कानून में मुनाफाखोरी के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है. इसमें दंड का पैसा उपभोक्ता कल्याण कोष में रखा जाता है.

चीन में महामारी बन चुके कोरोना वायरस से हुआ बड़ा फायदा, नासा ने बताई सच्चाई, जानकर हो जाएंगे हैरान