‘महराजगंज पहल’ कार्यक्रम में आयोजित हुआ सेवा दिवस, विधायक ने कहा- गरीबों और किसानों का जीवन स्तर सुधारने में जुटी सरकार

विधायक ने कहा कि सरकार सिर्फ योजना ही नहीं बनाती बल्कि उसे धरातल पर उतारती भी है

महराजगंज ॥ “महराजगंज पहल” कार्यक्रम के तहत नगर के एक लान में गुरुवार को आयोजित सेवा दिवस के अवसर पर सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने कहा कि सरकार सिर्फ योजना ही नहीं बनाती बल्कि उसे धरातल पर उतारती भी है। विभिन्न योजनाओं के जरिये सरकार गरीबों व किसानों का जीवन स्तर सुधारने में जुटी हुई है।

MLA Jaimangal Kannojia

बेटियों की सुरक्षा के प्रति भी सरकार बेहद संजीदा है। विकास में जन-जन की भागीदारी है। सरकार की हर योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे इसके लिए “महराजगंज पहल” कार्यक्रम शुरू किया गया है। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लिए कुल 1861 आवेदन पत्र हुए हैं।

इस मौके पर जिलाधिकारी डाॅ. उज्ज्वल कुमार ने कहा कि एक ही क्षत के नीचे विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए ही “महराजगंज पहल” कार्यक्रम आयोजित किया गया है। सभी पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रशासन सतत प्रयत्नशील है।

मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि वृद्धा पेंशन, निराश्रित पेंशन, दिव्यांग पेंशन, शादी अनुदान तथा आयुष्मान कार्ड के लिए लाभार्थियों को इधर उधर भटकना न पड़े एवं अनावश्यक भाग दौड़ न करना पड़े, इसके लिए यह व्यवस्था बनायी गयी है।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद महराजगंज के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल, सदर ब्लाॅक प्रमुख प्रतिनिधिा रामप्रीत, जिला विकास अधिकारी जगदीश त्रिपाठी, जिला प्रोबेशन अधिकारी डीसी त्रिपाठी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी शांत प्रकाश श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी विजय और ग्राम विकास अधिकारी राजेश कुमार सिंह मौजूद रहे।

इनका हुआ अन्नप्राशन व गोदभराई

कार्यक्रम में सदर विधायक, जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने तीन बच्चों का अन्नप्राशन कराया तथा तीन गर्भवती की गोदभराई भी की जिन तीन बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया उनमें आरव, अनामिका तथा आयुष शामिल हैं। गर्भवती पुनीता, आशा व शीला को पोषण पोटली देकर उनकी गोदभराई कराई गयी।

स्टाल का भी किया निरीक्षण

“महराजगंज पहल” कार्यक्रम में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा पोषक सब्जी आदि का स्टाल भी लगाया गया था। सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया, डीएम तथा मुख्य विकास अधिकारी ने स्टाल का निरीक्षण भी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *