हैप्पी बर्थडे जीनत अमान : तलाक से पहले हो गई थी पति की मौत, इस शख्स ने जमकर मारा था

70 और 80 के दशक में बॉलीवुड में अपनी थाक जमाने वाली दिग्गज अभिनेत्री जीनत अमान का जन्म 19 नवम्बर 1951 को मुंबई में हुआ था।

70 और 80 के दशक में बॉलीवुड में अपनी धाक जमाने वाली दिग्गज अभिनेत्री जीनत अमान का जन्म 19 नवम्बर 1951 को मुंबई में हुआ था। जीनत के पिता अमानुल्लाह खान एक लेखक थे, उन्होंने फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ और ‘पाकीजा’ की पटकथा लिखी थी। जब जीनत 13 वर्ष की थीं तब उनके पिता का निधन हो गया था। जिसके बाद जीनत ने अपने पिता के उपनाम (अमान) को अपनाया।
1970 में जीनत ने मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और रनर अप रहीं। इसके साथ-साथ उन्होंने ‘मिस पैसिफिक एशिया’ (1970) का खिताब भी जीता। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला बनीं। इसके अलावा उन्होंने मनीला में भारत का प्रतिनिधित्व किया और एक अन्य खिताब ‘मिस फोटोजेनिक’ का खिताब अपने नाम किया।
zeenat-amans
इसी साल जीनत को अभिनेता देव आनंद के साथ फिल्म ‘द एविल विदिन’ में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म के साथ जीनत ने बॉलीवुड में कदम रखा। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। साल 1971 में जीनत फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में देव आनंद के साथ नजर आई। इस फिल्म में जीनत के अभिनय को काफी पसंद किया गया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। यह फिल्म जीनत की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई और जीनत रातों-रात स्टार बन गई।
जीनत ने इसके बाद कई हिट फिल्मों में काम किया, जिसमें हीरा पन्ना, प्रेम शास्त्र, वारंट, यादों की बारात, सत्यम शिवम् सुंदरम, कुर्बानी, लावारिस, पानीपत आदि शामिल हैं। फिल्म सत्यम शिवम् सुंदरम में उनका रूपा का किरदार आज भी लोगों के जहन में हैं। जीनत ने 1985 में मजहर खान से शादी कर ली थी और उनके दो बच्चे अजान और जहान हैं। जीनत को बॉलीवुड में बीते जमाने की सबसे बोल्ड और बिंदास अभिनेत्री माना जाता हैं।

संजय खान ने पार्टी में इतना मारा था कि टूट गया जबड़ा, आंख भी हुई खराब

जीनत अमान की जिंदगी भी फिल्मी कहानी से कम नहीं रही। जीनत का उनके ही दौर के चार्मिंग एक्टर संजय खान से भी नाम जुड़ा। संजय खान ने 1980 में एक पार्टी में उन्होंने जीनत अमान की पिटाई कर दी थी। यह बात उन्होंने अपनी बायोग्राफी द बिग मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ में भी लिखी है।

पहले पति की हो गई थी मौत

जीनत ने 11 अक्टूबर 1985 में एक्टर मजहर खान ने शादी की थी लेकिन कुछ दिनों बाद ही दोनों में झगड़े होने लगे थे। यही नहीं खबरें तो यहां तक आईं कि मजहर अक्सर जीनत अमान के साथ मारपीट भी करते थे। इनके दो बेटे जहान और अजान हुए। लेकिन दोनों के झगड़े थमने का नाम नहीं ले रहे थे।

कुछ सालों बाद ही मजहर की किडनी में इन्फेक्शन हो गया था, जिस वजह से वे बीमार रहने लगे थे और आखिरकार 1998 में किडनी फेल होने की वजह से उनकी मौत हो गई। रिपोर्ट की मानें तो जीनत अपने पति से बेहद परेशान थी और उन्होंने तलाक की अर्जी भी दे दी थी, लेकिन इसके पहले की तलाक हो पाता मजहर दुनिया छोड़कर चले गए।

संजय खान करते थे मारपीट

जीनत और संजय खान के अफेयर के किस्से भी बी-टाउन की सुर्खियां बने हैं। खबरें तो यहां तक थी कि दोनों ने फिल्म ‘अब्दुल्ला’ की शूटिंग के दौरान गुपचुप तरीके से शादी भी कर ली थी। संजय खान शॉर्ट टेम्पर वाले थे। वे अक्सर जीनत के साथ मारपीट करते थे।

3 नवंबर, 1979 को मुंबई के होटल ताज में पार्टी के दौरान संजय खान ने जीनत की पब्लिकली जमकर पिटाई भी कर दी थी। संजय ने इतना मारा था कि उनका जबड़ा टूट गया था। ऑपरेशन के बाद उनकी जॉ लाइन तो ठीक हो गई लेकिन दाहिनी आंख खराब हो गई। जब दोनों के रिलेशन के बारे में संजय की वाइफ जरीन को पता चला तो काफी हंगामा हुआ। आखिरकार जीनत और संजय का रिश्ता खत्म हो गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *