बरसात के मौसम में बुखार और फ़्लू से ऐसे करें अपना बचाव

इस समय समर का समय चल रहा हैं और लगातार लोग नए-नए वायरल का शिकार हो रहे हैं, इस मौसम में बीमारियां ठीक उसी तरह दस्तक देती हैं,

इस समय समर का समय चल रहा हैं और लगातार लोग नए-नए वायरल का शिकार हो रहे हैं, इस मौसम में बीमारियां ठीक उसी तरह दस्तक देती हैं, जैसे बिन बुलाए मेहमान। बारिश की वजह से जगह-जगह पर जलभराव और गंदगी होने से मच्छर और ख़तरनाक बैक्टीरिया जन्म ले लेते हैं, उसके साथ-साथ कोविड-19 भी हमारे साथ मौजूद है।

पानी और हवा के जरिए बीमार करने वाले बैक्टीरिया खाने और शरीर तक पहुंचते हैं और हमें बुखार और फ़्लू जैसी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। बरसात जैसे-जैसे बढ़ेगी तो हवा में नमी भी बढ़ेगी और वायरस का खतरा भी बढ़ेगा।

बरसात के मौसम में फ्लू और कोल्ड वायरस का खतरा ज्यादा रहता है। बारिश बढ़ने से तापमान घटेगा और कोरोनावायरस का खतरा बढ़ेगा। मॉनसून का महीना बीमारियों को सौगात में लाता है, इसलिए इस मौसम में वायरल से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि मॉनसून में कैसे करें वायरल से बचाव।

मौसमी बीमारियों से बचाव जरूर करें-

कोरोनावायरस ड्रॉप्लेट से फैलने वाली बीमारी है, इसके ड्रॉप्लेट हवा में देर तक रह सकते हैं। बारिश के मौसम में वातावरण में नमी रहती है, तो वायरस हवा में ज्यादा देर तक तैरते रहते हैं, जिससे इंफेक्शन फैलने का खतरा अधिक रहता है। इस मौसम में मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम और खांसी का खतरा अधिक रहता है।

अगर आप इन मौसमी फ्लू की चपेट में आ जाते हैं तो आपका कोरोना की चपेट में आने का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए मौसमी बीमारियों से बचने के लिए फ्लू का टीका जरूर लगवाएं।

घर को रखें मॉश्चर फ्री

कोरोना की वजह से ज्यादातर लोग घर में रहकर ही काम कर रहे हैं, इसलिए घर का जीवाणुरहित होना जरूरी है। घर में वेंटिलेशन सही रखें। घर में फंगस या काई नहीं जमने दें। घर के आस-पास बारिश का पानी रूकने नहीं दें, इससे जीवाणु पनपते हैं।

लैदर के सामान का रखें ख्याल

घर में मौजूद जूते, लेदर के बैग्स और बेल्ट का ध्यान रखें। बरसात में इनपर फंगस पनपते हैं जो आजकल बेहद परेशान कर रहे हैं।

घर के कालीन और पर्दों का रखें ध्यान

घर के कालीन और पर्दे बारिश के पानी से भीगे नहीं, वरना रूम में नमी बनी रहेगी और वायरस का खतरा भी बना रहेगा।

साबुन से अब भी हाथ वॉश करें

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए पानी से हाथ वॉश करते रहें, और फिजिकल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

दो गज की दूरी का ध्यान रखें

भीगने से बचे और किसी को सर्दी, खांसी या फ्लू के लक्षण हैं तो उससे दो गज़ की दूरी बनाकर रहें। साफ मास्क का ही इस्तेमाल करें।

कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी है जरूरी

खाने से पहले हाथ धोना सबसे ज़्यादा जरूरी है, कहीं न कहीं हम उसमें लापरवाही कर जाते हैं।
इस मौसम में भी अच्छी डाइट रखें, ताज़ा खाना और फल खाएं। बाहर का खाना खाने से बचें और बासी खाना न खाएं।
फ़्लू से बचाव के लिए वैक्सीन लगवा सकते हैं।

वैक्सीन के बावजूद भी अगर फ़्लू होता है तो उसका असर कम होता है।
इन दिनों में भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे, ऐसी जगहों पर बीमार व्यक्ति के खांसने या छींकने से दूसरे लोग संक्रमित हो सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *